अमेरिका में राष्ट्रिय चुनाव में पिछड़े ट्रम्प

0
230

donald-trump-reuters1

प्रेसिडेंशियल इलेक्शन की रेस में रिपब्लिकन पार्टी के टेड क्रूज ने डोनाल्ड ट्रम्प पर बढ़त बना ली है। आइओवा नॉमिनेशन कॉन्टेस्ट में टेड क्रूज को 28 पर्सेंट वोट मिले, जबकि ट्रम्प को 24 पर्सेंट वोट मिले हैं। बता दें कि अपनी कॉन्ट्रोवर्शियल छवि के चलते ट्रम्प इलेक्शन रेस में सबसे आगे चल रहे थे।

यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन के लिए डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी से रेस में सबसे आगे चल रहे थे। ऐसे में, आइओवा कॉन्टेस्ट के नतीजे उनके लिए झटका हैं।उनके मुस्लिमों को यूएस में बैन करने, मिडल ईस्ट के माइग्रेंट्स और इस्लामिक टेररिज्म को लेकर दिए गए स्टेटमेंट्स को पसंद किया जा रहा है।

ट्रम्प ने कहा था, “यूएस में मुसलमानों की एंट्री पर बैन तब तक जारी रहना चाहिए, जब तक देश को यह पता न चल जाए कि आखिर यहां हो क्या रहा है।”ट्रम्प अमेरिका में मस्जिदों को बंद करने और मुसलमानों पर कड़ी निगरानी रखने का सुझाव भी दे चुके हैं।टेक्सास के सीनेटर 45 साल के टेड क्रूज भी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से इलेक्शन में खड़े हुए हैं।

उन्होंने पार्टी के दो बड़े लीडर ट्रम्प और मार्को रूबियो (23 पर्सेंट वोट) को पछाड़ा है।पूर्व फॉरेन सेक्रेटरी ऑफ स्टेट हिलेरी क्लिंटन ने डेमोक्रेटिक पार्टी में अपने कॉम्पिटीटर बर्नी सेंडर्स पर थोड़ी बढ़त बना ली है।बर्नी खुद को डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट बताते हैं। वह वरमॉन्ट से सीनेटर हैं।