आस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड ने 159 रन से हराया

0
230

australia-and-newzeland

न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया को 159 रन के बड़े अंतर से करारी शिकस्त दे दी.विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले मेजबान टीम को बल्लेबाजी का मौका दिया और न्यूजीलैंड ने इसका भरपूर फायदा उठाते हुये 50 ओवर में आठ विकेट पर 307 का मजबूत स्कोर बनाया. लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम मा 24.2 ओवर में 148 रन पर ही ढेर हो गई. इस जीत से न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

अगले महीने भारत में होने वाले आईसीसी विकप के लिये ट्वंटी 20 टीम में नहीं चुने जाने की निराशा से उभरते हुये मैट हैनरी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुये 41 रन पर आस्ट्रेलिया के तीन विकेट निकाले जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 38 रन पर तीन विकेट लिये.मिशेल सेंटेनर ने बिना कोई रन दिये लगातार दो गेंदों पर दो विकेट हासिल कर आस्ट्रेलियाई पारी को समेटा. एडम मिल्ने और कोरी एंडरसन को भी एक एक विकेट मिला.

न्यूजीलैंड की टीम में लगातार नजरअंदाज किये जाने वाले 24 वर्षीय हैनरी ने अपने पहले चार ओवर में 20 रन देकर ही तीन विकेट लिये और आस्ट्रेलिया को दबाव में ला दिया. उन्होंने बोल्ट के साथ मिलकर आस्ट्रेलिया के एक समय 41 रन पर छह विकेट निकालकर मेहमान टीम की हार को औपचारिकता बना दिया.   

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया के लिये सातवें नंबर के बल्लेबाज  मैथ्यू वेड ने 37 और आठवें नंबर के बल्लेबाज जेम्स फाकनर ने 36 रन की बड़ी  पारियां खेली जबकि कप्तान ओप¨नग जोड़ी शान मार्श पांच और डेविड वार्नर 12  रन बनाकर आउट हुये. कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 18 रन बनाये. केन र्रिचडसन ने  आखिरी समय में 19 रन बनाने का साहस किया. ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श  शून्य पर आउट हुये.

इससे पहले न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने मजबूत  आस्ट्रेलियाई टीम के सामने समझदारी से प्रदर्शन कर रन बनाये. ओपनर गुप्तिल  ने 76 गेंदों में आठ चौके और पांच छक्के लगाकर 90 रन की अर्धशतकीय पारी  खेली और कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (44) के साथ पहले विकेट के लिये 79 रन  जोड़े. मैकुलम ने 29 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाये.