भारत ने श्रीलंका को 69 रनों से हराया

0
355

India-celebrating3

भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 196 रन बनाकर श्रीलंकाई टीम को 197 का लक्ष्य दिया था. भारत के लिए शिखर धवन ने क्रीज पर आते ही आक्रामक बैटिंग शुरू की और शानदार अर्धशतक लगाया. धवन के अलावा रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या ने भी अच्छा स्कोर किया.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने लंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए पहले पांच ओवरों में ही टीम इंडिया का स्कोर 55 रनों पर पहुंचा दिया. धवन ने महज 17 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 37 रन ठोंक डाले. रोहित ने उनका अच्छा साथ देते हुए 13 गेंदों पर 18 रन बना लिए हैं. शिखर धवन ने जबर्दस्त बैटिंग करते हुए सिर्फ 22 गेंदों में ही अपना पहला टी20 अर्धशतक पूरा कर लिया.

धवन ने इस दौरान लंकाई गेंदबाजों को जमकर पीटा. धवन ने अपने पचासे में सात चौके और दो छक्के जड़े. दुष्मंथ चमीरा ने शिखर धवन को आउट कर भारत को पहला झटका दिया. 75 के कुल योग पर आउट हुए धवन. धवन के आउट होने के बाद भी रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की रनगति को धीमा नहीं होने दिया.

12 ओवरों बाद भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 110 रन बना लिए हैं. रोहित 42 जबकि रहाणे 13 रन बनाकर खेल रहे हैं. दुष्मंथ चमीरा की गेंद को ड्राइव करने के चक्कर में गेंदबाज को वापस कैच थमाकर पैवेलियन लौटे रोहित शर्मा. रोहित ने आउट होने से पहले 43 रनों का योगदान दिया. सेनानायके की गेंद पर दिलशान को कैच थमाकर आउट हुए अजिंक्य रहाणे.

थिसारा परेरा ने लगातार गेंदों पर पंड्या, रैना और युवराज को कैच आउट कराकर अपनी पहली और टी20 क्रिकेट की चौथी हैट्रिक जमा दी. भारत ने 196 रन बनाकर श्रीलंकाई टीम को 197 का लक्ष्य दिया. भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने क्रीज पर आते ही आक्रामक बैटिंग शुरू की और शानदार अर्धशतक लगाया.

धवन के अलावा रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या ने भी अच्छा स्कोर किया. श्रीलंका का पहला विकेट गिरा, दिलशान 0 पर आउट. दिलशान का विकेट आर. अश्विन ने लिया. जल्द ही श्रीलंका को दूसरा झटका लगा. प्रसन्ना को 1 रन के स्कोर पर नेहरा की गेंद पर युवराज सिंह ने कैच कर पवेलियन भेज दिया. आशीष नेहरा की गेंद पर धोनी के हाथों लपके गए गुनातिलका.

16 के कुल स्कोर पर गिरा श्रीलंका का तीसरा विकेटरविंद्र जडेजा ना कप्पुगेदरा को पंड्या के हाथों कैच आउट कराकर श्रीलंका का चौथा विकेट गिराया. 68 के कुल योग पर आउट हुए कप्पुगेदरा. जडेजा की अगली ही गेंद पर धोनी ने बिजली की तेजी से चांदीमल की गिल्लियां हवा में उड़ा दीं. 30 गेंदों पर 31 रन बनाकर आउट हुए लंकाई कप्तान. 68 के कुल स्कोर पर आधी टीम लौटी पैवेलियन. अश्विन की गेंद पर रैना के हाथों कैच होकर पैवेलियन वापस लौटे शनाका.

आउट होने से पहले उन्होंने 18 गेंदों में 27 रन बनाए. अजिंक्य रहाणे ने अश्विन की गेंद पर परेरा का शानदार कैच लपककर श्रीलंका को सातवां झटका दिया. 117 के कुल योग पर बिना खाता खोले आउट हुए परेरा. जसप्रीत बुमराह ने सेनानायके को पगबाधा आउट कर श्रीलंका को आठवां झटका दिया. बुमराह ने चमीरा को पगबाधा आउट कर श्रीलंका को नौवां झटका दिया.

टीमें इस प्रकार हैं

भारत
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा.

श्रीलंका
तिलकरत्ने दिलशान, दनुष्का गुनातिलका, दिनेश चांदीमल (कप्तान और विकेटकीपर), चमारा कप्पुगेदरा, मिलिंदा सिरिवर्दना, दनुष शनाका, सीक्कुगे प्रसन्ना, थिसारा परेरा, सचित्रा सेनानायके, कसुन रजिता, दुष्मंथ चमीरा