साउथ चाइना सी में राडार तैनात कर रहा चीन

0
239

South-China-Sea-China

साउथ चाइना सी के विवादित आइलैंड पर चीन एक पावरफुल राडार सिस्टम लगा रहा है। ‘सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज’ (CSIS) की लेटेस्ट सैटेलाइट इमेजेस में इसका खुलासा हुआ है। चीन ने दलील दी है कि जिस तरह अमेरिका हवाई में डिफेंस सिस्टम लगा रखा है, हम भी उसी तर्ज पर साउथ चाइना में यह काम कर रहे हैं। इस पर अमेरिका ने कहा है कि हवाई पर विवाद नहीं है, जबकि चाइना सी कंट्रोवर्शियल है।

CSIS के प्रमुख अधिकारी ग्रेगरी पोलिंग के मुताबिक, सैटेलाइट फोटोज से हाई फ्रीक्वेंसी राडार के इंस्टॉलेशन का पता चला है।इस राडार को कॉर्टरॉन रीफ पर बनाया जा रहा है, जो कि सात आइलैंड्स में से एक है और रणनीतिक रूप से बेहद खास है।राडार सिस्टम लगने के बाद साउथ चाइना सी में होने वाली किसी भी एक्टिविटी पर चीन आसानी से नजर रख सकता है।चीन के दबदबे वाले इस इलाके में राडार सिस्टम का बनना अमेरिका की दखलंदाजी को चुनौती माना जा रहा है।

कुछ वक्त पहले चीन यहां के एक विवादित आइलैंड पर ‘सरफेस टू एयर’ मिसाइलें भी तैनात कर चुका है।चीन ने ये कदम इस इलाके में अमेरिका और भारत की ज्वाइंट नेवल पेट्रोलिंग की खबरों के बीच उठाया था।कुछ महीने पहले अमेरिका ने साउथ चीन सागर में चीन के आर्टिफिशियल आइलैंड के पास गाइडेड मिसाइल से लैस जंगी जहाज यूएसएस लासेन भेजा था।चीन ने दावा किया कि उसने अमेरिकी जहाज का पीछा किया और वॉर्निंग दी थी। वहीं, अमेरिका का कहना था कि उसकी जहां मर्जी होगी, वहां जाएगा।

यूएस थिंक टैंक एशिया मैरीटाइम ट्रांसपेरेंसी इनिशिएटिव ने कहा है कि चीन पहले ही आर्टिफिशियल आइलैंड पर कई बिल्डिंग्स बना चुका है। यहां उसने कम्युनिकेशन, मिलिट्री इन्फ्रास्ट्रक्चर, हेलिपैड और प्लान्ट बनाए हैं।चीन दक्षिण चीन सागर में 12 समुद्री मील इलाके पर हक जताता है। इस इलाके को ’12 नॉटिकल मील टेरिटोरियल लिमिट’ कहते हैं।ये इलाका दक्षिण चीन सागर में बने आर्टिफिशियल आइलैंड के आसपास का ही है।

चीन के अलावा साउथ ईस्ट एशिया के कई देश (ताइवान, फिलीपींस, वियतनाम और मलेशिया) भी इस इलाके पर अपना दावा जताते हैं।कुछ वक्त पहले बराक ओबामा के साथ मीटिंग में शी जिनपिंग ने कहा था कि वे इस इलाके में मिलिट्री तैनात नहीं करना चाहते।हालांकि, अमेरिका को लगता है कि चीन यहां मिलिट्री एक्टिविटीज बढ़ा रहा है। इसलिए वह इस इलाके में आवाजाही कर रहा है।साउथ चाइना सी में तेल और गैस के बड़े भंडार दबे हुए हैं।