पाकिस्तान के पंजाब के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर के हत्यारे को मिली फांसी

0
250

pakistan-murder

पूर्व गवर्नर सलमान तासीर की हत्या के दोषी मुमताज कादरी को फांसी दे दी गई है। रावलपिंडी के अडियाला जेल अफसर ने इसे कन्फर्म किया। बवाल से बचने के लिए कादरी की फांसी को सीक्रेट रखा गया था। 2011 में तासीर के सिक्युरिटी गार्ड कादरी ने गोली मार कर हत्या कर दी थी।फांसी से पहले कादरी की फैमिली को उससे मिलने की इजाजत दी गई थी।

सजा के दौरान अडियाला जेल की तरफ जाने वाले सभी रास्तों को सील कर दिए गए थे।फांसी देने के लिए जल्लाद को एक विशेष गाड़ी के जरिए लाहौर से रावलपिंडी की जेल लाया गया था।फांसी के बाद सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। कराची और लाहौर समेत देश के कई हिस्सों से इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।मुमताज कादरी बचाओ’ अभियान चलाने वालों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

मुमताज कादरी पंजाब पुलिस की एलीट फोर्स का सदस्य था। पाक पंजाब के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर की सिक्युरिटी में तैनात था। उसने जनवरी 2011 में अपने सर्विस गन से तासीर की हत्या कर दी थी।इस जुर्म के लिए एंटी टेररिस्ट कोर्ट ने उसे फांसी की सजा सुनाई थी। इसे सुप्रीम कोर्ट ने भी दिसंबर 2015 में बरकरार रखा।इसके बाद राष्ट्रपति से माफी की अपील की थी, लेकिन इसे ठुकरा दिया गया था।पंजाब प्रान्त के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर ने ईशनिंदा कानून को हटाने की अपील की थी।ईशनिंदा कानून (पाकिस्तान पीनल कोड की धारा 295 C) के तहत इस्लाम या अल्लाह के खिलाफ बोलने पर मौत की सजा का प्रावधान है।