संघ करेगा मोदी सरकार की समीक्षा

0
283

संघ और मोदी सरकार के बीच अगले 5 और 6 जून को एक बैठक होने वाली है जिसमे पर्यटन व संस्कृति मंत्री महेश शर्मा अपनी पूरी रिपोर्ट संघ नेता दत्तात्रेय होसबोले को सौंपेंगे। 

अखिलेश अखिल
संघ नेता दत्तात्रेय होसबोले

संघ, मोदी सरकार के तीन वर्षों का आकलन अपने तरीके से करने जा रहा है। संघ का मानना है कि पिछले तीन वर्षों में मोदी सरकार ने बहुत कुछ किया है लेकिन देखना होगा कि हिंदुत्व और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को आगे बढ़ाने में यह सरकार कितना सफल रही है। संघ से जुड़े सूत्रों का कहना है कि हिंदुत्व और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के जरिये ही भारत की तरक्की संभव है ऐसे में संघ अपने स्तर से तीन साल के कार्यकाल को परखेगा। इसके लिए संघ और मोदी सरकार के बीच अगले 5 और 6 जून को एक बैठक होने वाली है जिसमे पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री महेश शर्मा अपनी पूरी रिपोर्ट संघ नेता दत्तात्रेय होसबोले को सौपेंगे।

महेश शर्मा संघ के सामने पिछले तीन साल में हिंदुत्व और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद पर मंत्रालय की तरफ से किये गए कामों पर प्रस्तुति भी देंगे। जाहिर है संघ की तरफ से सरकार के तीन साल को लेकर एक समीक्षा बैठक है। संघ का मानना है कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद बीजेपी का विस्तार काफी हुआ है और कई राज्यों में बीजेपी की सरकार भी बनी है। लेकिन संघ यह भी देखना चाहता है कि जिस हिंदुत्व और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के जरिए बीजेपी को सत्ता मिली है उसका लगाता विस्तार होना चाहिए।
हिंदुत्व के दम पर ही बीजेपी को 2014 में सत्ता मिली थी और आगामी 2019 में भी हिंदुत्व और सांस्कृतक राष्ट्रवाद बीजेपी को सत्ता में लौटाएगी। ऐसे में हिंदुत्व की राजनीति को मजबूती के साथ आगे बढ़ाने की है।
माना जा रहा है कि महेश शर्मा से बैठक के बाद संघ कई और मंत्रालयों के साथ भी बैठक कर सरकार के काम काज की समीक्षा करेगा और पिछले तीन साल में जो कमी रह गयी है उसपर अपनी राय देगा।  संघ की अब पूरी तैयारी अगले चुनाव को लेकर है। जून महीने में सरकार की समीक्षा करने के बाद संघ चुनावी रणनीति में लग जाएगा । माना जा रहा है कि हिमाचल और कर्णाटक में संघ की पूरी तैयारी हो गयी है। इन दोनों राज्यों में हिंदुत्व और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को लोगों तक पहुंचने के लिए कई स्तर पर काम चल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here