विधवा बहू का सास ने खुद किया कन्यादान

0
1403

इस नेक कार्य में बिरादरी के लोग रोड़ा बने किंतु सास ने अपने दृढ़ इरादे से बहू के सारे दुखों को हर कर बेटी की तरह प्यार दिया, बल्कि गांव के विरोध के बाद भी उसकी शादी कराकर खुद कन्यादान किया

बलिया: बेटे की असमय मौत के बाद विधवा बहू के भविष्य की चिंता एक मां के मन में इस कदर छाई कि उसने बहू को बेटी बना शादी करा दी। इस शादी की चर्चा इस इलाके में घर घर हो रही है। बुधवार को बाकायदा शादी का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद तहसील परिसर स्थित दुर्गा मंदिर में वर-वधू ने सात फेरे ले लिए। वैसे इस नेक कार्य में बिरादरी के लोग रोड़ा बनने की कोशिश की किंतु सास ने अपने दृढ़ इरादे से बहू के सारे दुखों को हर लिया।
जिले के बैरिया इलाके में बेटे की मौत के बाद सास ने अपनी बहू को न सिर्फ बेटी की तरह प्यार दिया, बल्कि गांव के विरोध के बाद भी उसकी शादी कराकर खुद कन्यादान भी किया। सगी मां से बढ़कर रिश्तों का मान रखने वाली इस सास को लोग ‘सुपर मां’ का जुबानी खिताब दे रहे हैं।
रामनगर गांव की रहने वाली रेखा की शादी बैरिया निवासी सोनू शर्मा से हुई थी, लेकिन सात महीने पहले रेखा के पति सोनू की मृत्यु हो गयी। रेखा की एक सााालल वर्ष की बेटी भी है। रेखा की सास मीना देवी के दिमाग में बात आई कि क्यों न रेखा की शादी कर दी जाए।
इसके लिए बैरिया थाना क्षेत्र के ठेकहा निवासी बबलू शर्मा का ख्याल आया जो उनके रिश्ते में था। बबलू शर्मा की पत्नी की मौत हो चुकी है, सात साल की बेटी और पांच साल का बेटा अपने पीछे छोड़ गई है। मीना ने इस रिश्ते को जोड़ने के लिए जब पहल की तो नातेदार-रिश्तेदारों ने विरोध करना शुरू कर दिया। मगर मीना ने मन ही मन पुत्रवधू की शादी कराने की ठान ली थी।
बुधवार को बैरिया तहसील में शादी की रजिस्ट्री होने के बाद तहसील परिसर में ही बने दुर्गा मंदिर परिसर में धार्मिक रीति-रिवाज से रेखा की शादी बबलू से हो गई। जिसका कन्यादान रेखा की सास मीना देवी ने ही किया। मीना के इस काम की सराहना के साथ लोग उन्हें अब ‘देवी मां’ कह रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here