अब मार्च से गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से भी उड़ान

0
569

हिंडन एयरपोर्ट से मार्च के पहले हफ्ते में वाणिज्यिक उड़ान को मंजूरी मिल गई 

दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर के लोगों की एक पुरानी मांग पूरी होने वाली है। उन्हें हिंडन एयरबेस के रूप में एक और एयपोर्ट का तोहफा मिलने वाला है। अब मार्च के पहले सप्ताह से हिंडन एयरबेस पर भी व्यावसायिक फ्लाइटों की उड़ानें शुरू हो जाएंगी। 
मार्च के पहले हफ्ते से रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत हिंडन एयरबेस पर 80 सीटों वाले जहाज उड़ान भर सकेंगे। इसके साथ ही अब दिल्ली-एनसीआर के लोगों को आईजीआई के साथ हिंडन एयरबेस पर भी एयरपोर्ट की सुविधा मिलने लगेगी। हिंडन एयरबेस आईजीआई के विस्तार के तौर पर काम करेगा। आईजीआई के टर्मिनल 1 के चौथे रनवे विस्तार में अभी तीन से चार साल का वक्त और लग सकता है।
‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम आरसीएस का लोकप्रिय ब्रांड नाम है. जिसके तहत एयरलाइनें 500 किलोमीटर की दूरी अथवा एक घंटे की अवधि वाली चुनिंदा उड़ानों में 50 फीसद सीटें मात्र 2,500 रुपये के किफायती किराये पर उपलब्ध कराती हैं। सरकार इनमें होने वाले घाटे की भरपाई सब्सिडी (वायबिलिटी गैप फंडिंग-वीजीएफ) के माध्यम से करती है।
अक्टूबर, 2016 में शुरू हुई यह स्कीम फिलहाल केवल डोमेस्टिक उड़ानों पर लागू है। अब तक स्कीम के दो चक्र पूरे हो चुके हैं। जिनके तहत सरकार साढ़े चार सौ से ज्यादा रूटों का निर्धारण कर चुकी है। अगले महीने तक इसका तीसरा चक्र शुरू करने की तैयारी है। 
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here