ब्रह्मकुमारी शिवानी दीदी कौन हैं?

0
136

ब्रह्मकुमारी शिवानी 20 से अधिक देशों की यात्रा कर चुकी है और लाखों लोगों के जीवन भारत में बदलाव लाया। बहन शिवानी ने 2,000 से अधिक वार्ताएं वितरित की हैं, जिसमें सार्वजनिक कार्यक्रमों, इंटरैक्टिव वर्कशॉप, रिट्रीटस, सेमिनार, कॉरपोरेट ट्रेनिंग, ब्लॉग, रेडियो और Tv शो जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से अपना ज्ञान साझा किया गया है।

राय तपन भारती/ नई दिल्ली
राय तपन भारती/ नई दिल्ली

ब्रह्मकुमारी शिवानी कौन हैं? दरअसल उनका पूरा नाम शिवानी वर्मा है। उनका जन्म 1972 में पुणे शहर में हुआ था। उनको शिवानी दीदी भी कहकर पुकारा जाता है। वह एक राजयोग ध्यान की शिक्षक हैं जो साल 1996 से ‘ब्रम्हाकुमारी विश्व आध्यात्मिक संगठन’ के शिक्षा केंद्र जुड़ी हुई है। उन्होंने 1994 में पुणे विश्वविद्यालय से स्वर्ण पदक विजेता के रूप में अपनी इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग स्नातक की डिग्री पूरी की और फिर भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे के एक प्राध्यापक के रूप में दो साल तक काम किया।

शिवानी वर्मा को अब ब्रह्मा कुमारी शिवानी (BK Shivani) के नाम से जाना जाता है, वो एक भारतीय आध्यात्मिक टीचर और प्रेरक वक्ता हैं और साथ ही ब्रह्माकुमारी (Brahmakumari) टीचर हैं और लगभग 1995 से ब्रह्मा कुमारी विश्व आध्यात्मिक विश्वविद्यालय के सदस्य हैं। 
वह सार्वजनिक सेमिनारों और टेलीविज़न कार्यक्रमों के माध्यम से प्रेरक पाठ्यक्रम संचालित करती है। सन् 2008 के बाद से, वह भारत में और भारतीय दर्शकों के बीच टेलीविजन श्रृंखला “Awakening with Brahma Kumaris” में अग्रणी भूमिका निभाई है, जो “संस्कार चैनल” पर प्रसारित है। एक साक्षात्कार में, उन्होंने अपने माता-पिता से बचपन में ब्रह्मा कुमारी में जाने की बात कही, लेकिन बाद में उनकी शादी विशाल वर्मा के साथ हो गयी। लेकिन 23 साल की उम्र में, वह स्वयं ब्रह्मकुमारी कार्यशालाओं में जाने के लिए फिर से जुट गई थी।
वह पूरे विश्व में 20 से अधिक देशों की यात्रा कर चुकी है। (संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच 2017 के मध्य में होने वाले पर्यटन समय में),और लाखों लोगों के जीवन भारत में बदलाव लाया। ब्रह्माकुमारी शिवानी ने 2,000 से अधिक वार्ताएं वितरित की हैं, जिसमें सार्वजनिक कार्यक्रमों, इंटरैक्टिव वर्कशॉप, रिट्रीटस, सेमिनार, कॉरपोरेट ट्रेनिंग, ब्लॉग, रेडियो और टेलीविज़न शो जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से अपना ज्ञान साझा किया गया है।
 
बीके शिवानी भारत में कई के व्यापारिक और कॉर्पोरेट घरानों द्वारा आमंत्रित किए गए हैं, जिनमें वाईपीओ और एफएलओ अध्याय, मारुति सुजुकी इंडिया, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, जेट एयरवेज और सिंगापुर एयरलाइंस, गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, एयरपोर्ट अथॉरिटी भारत की, एयरटेल मोबाइल सर्विसेज, रैनबैक्सी लेबोरेटरीज लिमिटेड, जीई एनर्जी, और एशियाई पेंट्स शामिल हैं। भारत के सभी प्रमुख शहरों के भारतीय मेडिकल एसोसिएशन ने डॉक्टरों के साथ बातचीत के लिए उन्हें आमंत्रित किया है।
शुरूआत में सोनी टीवी के लिए दिल्ली में ब्रह्मकुमारी टेलीविजन प्रस्तुतियों के पीछे काम करने के बाद, 2007 में शिक्षकों की अनुपलब्धता के कारण, उन्हें दर्शकों को स्वयं का सवाल पूछने को कहा गया था। इससे टीवी कार्यक्रम, “Awakening with Brahma Kumaris” नामक एक कार्यक्रम का नेतृत्व किया, जहां बीके शिवानी – BK Shivani का इंटरव्यू को – होस्ट कनुप्रिया ने लिया था।
सुरेश ओबराय के साथ उनकी टीवी श्रृंखला “Happiness Unlimited” को बेस्टसेलर पुस्तक में रूपांतरित किया गया था। 2014 में, आध्यात्मिक चेतना सशक्त बनाने में उत्कृष्टता के लिए ऑल लेडीज़ लीग द्वारा दी डियाडे एचीवर्स अवॉर्ड की महिलाओं के साथ उन्हें सम्मानित किया गया।

ब्रह्मा कुमारी शिवानी की किताबें:

Happiness Unlimited: Awakening With Brahmakumaris (2015)
Exploring the Correlates of Knowledge Management (2016)

We Cannot Please Everyone: BK Shivani (Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here