देश में लागू हो सकता है कोरोना से बचाव का ‘भीलवाड़ा मॉडल

0
868

क्या 14 के बाद कुछ जगहों से लॉकडाउन खत्म होगा?

तेलंगाना के मुख्यमंत्री राव ने कहा, ‘वायरस को रोकने के लिए हमारे पास लॉकडाउन के अलावा कोई और हथियार नहीं है। मैं पीएम से अपील करता हूं कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए।

राय तपन भारती/ नई दिल्ली

नई दिल्ली: सात राज्यों में जहां कोरोना वायरस के 1,367 मामले सामने आए हैं। इन राज्यों ने संकेत दिए हैं कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि खत्म होने के बाद भी उनके यहां रोक जारी रहेंगे। 14 अप्रैल को लॉकडाउन की अवधि खत्म हो रही है। इस बीच संकेत मिले हैं कि राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस से निपटने को लेकर अपनाई गई नीति पूरे देश में लागू हो सकती है। केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने प्रदेश के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता से भीलवाड़ा मॉडल को लेकर विस्तृत जानकारी मांगी है।
‘भीलवाड़ा मॉडल’: भीलवाड़ा में एक डॉक्टर के संक्रमित होने के बाद वहां तेजी से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ी, लेकिन बाद में यह आंकड़ा 27 मरीजों से अधिक नहीं बढ़ा। पॉजिटिव मरीज सामने आते ही भीलवाड़ा में कर्फ्यू लगाकर सीमाएं सील कर दी गईं। जिले के सभी निजी अस्पतालों और होटलों को अधिगृहीत कर लिया गया। लॉकडाउन कि सख्ती से पालना और घर-घर स्क्रीनिंग की गई। जनप्रतिनिधियों,मीडिया और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को भी शहर में प्रवेश नहीं दिया गया। जिला प्रशासन और पुलिस के भी कुछ ही अधिकारी शहर में गए। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने पर जोर दिया गया। इन सबके चलते भीलवाड़ा में कोरोना के मामले आगे नहीं बढ़े।
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का कहना है कि वह अपने राज्य में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष में हैं। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड ने संकेत दिया है कि वह अगले मंगलवार को पूरी तरह से लागू प्रतिबंध को हटाने के पक्ष में नहीं हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री राव ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘वायरस को रोकने के लिए हमारे पास लॉकडाउन के अलावा कोई और हथियार नहीं है। 
उत्तर प्रदेश में अभी 75 में से 37 जिले कोरोना वायरस के संक्रमण में हैं। मंगलवार को 16 नए मामले आने के बाद प्रदेश में अब कोरोना पॉजिटिव की संख्या 333 हो गई है। इनमें 183 तब्लीगी जमात में शामिल लोग हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने विदेश से लौटने वाले सभी लोगों को अब 28 दिन तक घरों में ही क्वारंटाइन रहने का निर्देश भी जारी किया है।
असम में 26 मामले सामने आए हैं। वह लॉकडाउन के बाद राज्य में प्रवेश करने की इच्छा रखने वालों को विनियमित करने के लिए एक पंजीकरण प्रणाली की योजना बना रहा है। महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा 748 मामले सामने आए हैं। वह मुंबई और पुणे के साथ-साथ हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लॉकडाउन बढ़ा सकता है।
तेलंगाना के मुख्यमंत्री राव ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘वायरस को रोकने के लिए हमारे पास लॉकडाउन के अलावा कोई और हथियार नहीं है। मैं प्रधानमंत्री से अपील करता हूं कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। मैं तहेदिल से इसका स्वागत करता हूं। हमारी अर्थव्यस्था अगले छह महीने या एक साल में पटरी पर लौट सकती है लेकिन लोगों की जिंदगी एक बार गई तो उसे वापस नहीं लाया जा सकता।’
छत्तीसगढ़ में कोरोना के 10 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना वायरस फैलने की आशंका के चलते अंतरराज्यीय यात्रा को लेकर चिंता व्यक्त की है। केवल मध्यप्रदेश का विचार अलग है। यहां 165 मामले सक्रिय है। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि गेहूं खरीद 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी।
इसी तरह भोपाल में कोरोना वायरस के 12 नए मामले सामने आए। इनमें स्वास्थ्य विभाग के 5 व्यक्ति और 7 पुलिसकर्मी और उनके संपर्क में आए लोग शामिल हैं; अब तक, भोपाल में कुल 74 मामले सामने आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here