76 दिन बाद चीन का वुहान शुरू हुआ लॉकडाउन से आजाद

0
692

यहीं से फैला था जानलेवा वायरस कोविड-19, पर अब शहर में हर गतिविधि शुरू हो गई

लॉकडाउन खत्म होते ही यातायात की सुविधाएं शुरू हो गई, स्टेशनों से ट्रेनें लोगों को लेकर निकलने लगी तो एयरपोर्ट पर विमान उड़ान भरने लगे। रेस्ट्रॉन्ट्स, होटल्स, दुकानों, बसों और सबवे स्टेशनों में नागरिकों से हेल्थ कोड स्कैन करने को कहा जा रहा ताकि उनके स्वास्थ्य की स्थिति और यात्रा इतिहास की निगरानी हो सके। 

बुधवार की मध्य रात्रि से लॉकडाउन खत्म होने के बाद वुहान शहर में रुकी हुए शादियाँ भी शुरू पर मास्क लगाकर ही
वुहान : पूरी दुनिया में कहर मचाने वाले कोरोना वायरस का केंद्र रहे चीन का वुहान शहर आज यानी बुधवार को लॉकडाउन से आजाद हो गया। वुहान में 11 हफ्ते के बाद लॉकडाउन खत्म हुआ। वुहान में लॉकडाउन को देखते हुए ही दुनिया के कई देशों ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन का यही मॉडल अपनाया था। पिछले 76 दिनों से जारी लॉकडाउन के बाद वहां की करीब 1.1 करोड़ आबादी आज से कहीं भी जाने के लिए आजाद हो गई, पर शहर में हर बाजार-स्टेशन और दफ्तर में टेंपरचेचर गन से शरीर के तापमान पर नज़र रखी जा रही है। तीन महीने से स्थगित शादी के आयोजन भी आरंभ हो रहे हैं। बच्चे अपने स्कूल भी जाने लगे पर सावधानी तो उन्हें रखनी है अभी।  
यह पहल मौका है, जब 23 जनवरी के बाद पहली बार लोग शहर की दहलीज पार कर रहे हैं और बाहर आ-जा रहे हैं। पिछले साल दिसंबर में यहीं से कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत हुई थी, जिसका असर भी पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। चीन के कुल 82 हजार कोरोना संक्रमितों में से 50 हजार केवल वुहान के थे। कुल 3,331 मरने वालों में से 2,500 वुहान में ही मरे।
करीब ढाई महीने तक अपने घरों में कैद रहे एक करोड़ से अधिक लोग बाहर निकलने लगे और लॉकडाउन रहा हुबेई प्रांत का यह शहर फिर से दौड़ेने लगा। आज से लॉकडाउन खत्म होते ही यातायात की सुविधाएं शुरू हो गई, स्टेशनों से ट्रेनें लोगों को लेकर निकलेंगी तो एयरपोर्ट पर विमान उड़ान भर रहे हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, रेस्ट्रॉन्ट्स, होटल्स, दुकानों, बसों और सबवे स्टेशनों में नागरिकों से हेल्थ कोड स्कैन करने को कहा जाएगा ताकि उनके स्वास्थ्य की स्थिति और यात्रा इतिहास की निगरानी हो सके। 
लोग अपनी गाड़ियों में बैठकर शहर के बाहर जा रहे हैं। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, प्रांतीय प्रशासन ने भी स्थानीय परिवहनर और इंटर प्रोविंस परिवहन पर लगाए गए बैन को हटा दिया है। इतना ही नहीं, लॉकडाउन के बाद ज्यादातर लोग जो फंसे थे, जिनमें डिलीवरी मैन, ऑफिस कर्मचारी, डॉक्टर और नर्स शामिल थे वे सभी अब अपने-अपने काम पर लौट आए हैं।

हालांकि, अधिकारियों ने यह भी साफ किया है कि नियंत्रणकारी उपायों को जारी रखा जाएगा। वुहान में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के प्रमुख वांग झोंगलिन ने रविवार को कहा, ‘सामुदायिक स्तर पर अधिकारी सख्ती से निगरानी और प्रबंधन करते रहेंगे। सुनिश्चित किया जाएगा कि ट्रैफिक बहाली के साथ संक्रमण दोबारा ना फैले।’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here