अब जल्दी डिस्चार्ज हो सकेंगे कोरोना मरीज, नई पॉलिसी में बड़ी राहत

0
531

नई मेडिकल नीति: कोविड के विशेष अस्पतालों में भर्ती हल्के, बहुत हल्के और पूर्व-रोगसूचक मामलों के मरीजों की नियमित तापमान लेने और नब्ज की निगरानी जारी रहेगी, ऐसे मरीजों को लक्षण प्रकट होने के दिन से 10 दिन बाद छुट्टी मिल जाएगी

क्षितिज भास्वर, विशेष संवाददाता/नई दिल्ली

क्षितिज भास्वर, विशेष संवाददाता

नई डिस्चार्ज पॉलिसी के मुताबिक एडमिट कोरोना संक्रमित मरीज में अगर कोई लक्षण नहीं दिख रहे और तीन दिन तक बुखार नहीं होता है तो 10 दिन में डिस्चार्ज किया जा सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज होने वाले कोरोना के मरीजों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। अपनी मेडिकल नीति में बदलाव करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि अब गंभीर मरीजों और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले रोगियों की ही आरटी-पीसीआर प्रक्रिया से जांच होगी। जबकि संक्रमण के कम असर वाले, मध्यम असर वाले और प्री सिम्टोमैटिक मामलों में मरीज को छुट्टी देने से पहले जांच की अब जरूरत नहीं रहेगी।

कल तक था यह नियम

अब तक लागू नियमों के अनुसार, एक मरीज की 14वें दिन और उसके 24 घंटे अंतराल के बाद रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही अस्पताल से छुट्टी मिलती थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, संशोधित नीति तीन स्तरीय कोविड अस्पतालों में लागू दिशानिर्देशों के अनुरूप बनाई गई है। 

नया नियम क्या है

परिवर्तित नीति में कहा गया है कि कोविड के विशेष अस्पतालों में भर्ती हल्के, बहुत हल्के और पूर्व-रोगसूचक मामलों के मरीजों की नियमित तापमान लेने और नब्ज की निगरानी जारी रहेगी। ऐसे मरीजों को लक्षण प्रकट होने के दिन से 10 दिन बाद छुट्टी मिल जाएगी। हालांकि इन मरीजों को घर में 14 दिन आइसोलेशन की सलाह दी जाएगी।

ऐसे रोगी को दस दिन में छुट्टी मिलेगी 

नियमों के मुताबिक कोरोना के गंभीर मरीजों जिनमें कमजोर प्रतिरोधक क्षमता के एएचआइवी रोगी, अंग प्रत्यारोपण कराने वाले और कैंसर जैसे लक्षण वाले मरीज होंगे उन्हें आरटी-पीसीआर से एक बार निगेटिव जांच रिपोर्ट मिलने के बाद छुट्टी दी जाएगी। मध्यम तीव्रता के मरीजों के शरीर के तापमान और शरीर को आक्सीजन की जरूरत की क्षमता को परखा जाएगा। मरीज का बुखार यदि तीन दिन में उतर जाता है और अगले चार दिन तक (ऑक्सीजन की सहायता के बिना) 95 प्रतिशत से ऊपर बनाए रखता है तो इस तरह के रोगी को दस दिन में छुट्टी मिल जाएगी।
क्लीनिकल लक्षणों के ठीक होने पर होंगे डिस्चार्जवे मरीज जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी लेकिन उनकी तकलीफ कम तीव्रता की थी और जिनका बुखार तीन दिन में ठीक नहीं हुआ और आगे ऑक्सीजन की जरूरत महसूस हो रही है तो उन्हें क्लीनिकल लक्षणों के ठीक होने के बाद ही छुट्टी दी जाएगी। लगातार बिना आक्सीजन के तीन दिन गुजारने के बाद ही ये छोड़े जा सकेंगे।

टेलीकांफ्रेंस से उसके स्वास्थ्य का हाल जाना जाएगा

कोविड केयर सेंटर से छुट्टी देने के पूर्व किसी समय यह पाया गया कि मरीज में ऑक्सीजन संतृप्ति 95 प्रतिशत से कम हो जाती है, तो उसे कोविड का इलाज करने वाले विशेष अस्पताल में ले जाया जाएगा। छुट्टी के बाद, यदि किसी मरीज में फिर से बुखार, खांसी या सांंस लेने में कठिनाई के लक्षण विकसित होते हैं, तो उसे कोविड केयर सेंटर, राज्य हेल्पलाइन नंबर या 1075 पर संपर्क करना होगा। ऐसे मरीज की 14वें दिन टेलीकांफ्रेंस से उसके स्वास्थ्य का हाल जाना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here