मोबाइल फोन से कोरोनावायरस का ट्रांसमिशन तेजी से हो रहा: दुबई पुलिस

0
510

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय खुद ब खुद गर्मी पैदा होती है और यह रोगाणुओं को लंबे समय तक रहने और पुन: उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित करते हैं

प्रियंका राय/सहायक संपादक, khabar-india.com न्यूज़ वैबसाइट

क्या मोबाइल फोन कोरोनावायरस का एक खतरनाक ट्रांसमिशन साथी है? दुबई के मशहूर अखबार ‘Gulf News’ ने
मेडिकल शोध के आधार पर लिखा है, “मोबाइल फोन बैक्टीरिया और वायरस जैसे संक्रामक रोगों को ढोते हैं। जैसे COVID-19. मोबाइल में ‘ट्रोजन हॉर्स’ होने की संभावना है जो महामारी में सामुदायिक संचरण में योगदान करते हैं”।
दुबई पुलिस के एक वैज्ञानिक ने गल्फ न्यूज को विस्तार से बताया कि, दुबई में मोबाइल फोन कोरोनावायरस ट्रांसमिशन का एक जरिया बन गया है जिससे आपके घरों में इस बीमारी की संभावना बढ़ गई है। वैश्विक महामारी COVID-19 जिसने अब तक 46 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया है। वैज्ञानिकों ने कहा कि मोबाइल फोन हर हाल में महामारी COVID-19 प्रसार का एक प्रमुख स्रोत है।
दुबई पुलिस में जनरल डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज एंड क्रिमिनोलॉजी में प्रशिक्षण और विकास विभाग के प्रमुख मेजर डॉ राशिद अल घैरी ने कई ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में वैज्ञानिकों के एक समूह के साथ शोध किया। इसमें साबित हुआ कि, मोबाइल फोन COVID के लिए माइक्रोबियल ट्रांसमिशन के लिए एक जरिया है।
 
“हमने विभिन्न मोबाइल फोन का विश्लेषण किया और उनकी सतहों पर सैकड़ों रोगाणुओं का पता लगाया”। अल घैरी ने कहा, “मोबाइल फोन बैक्टीरिया और वायरस जैसे संक्रामक रोगजनकों को ले जाते हैं। जैसे COVID-19.. मोबाइल फ़ोन में ‘ट्रोजन हॉर्स’ होने की संभावना है जो महामारी में सामुदायिक संचरण में योगदान करते हैं”। शोध के अनुसार, फोन पर रोगज़नक़ों का यह स्थानांतरण लोगों के बीच एक गंभीर स्वास्थ्य चिंता पैदा करता है क्योंकि संक्रमण शायद कार्यस्थल के भीतर फोन के माध्यम से सार्वजनिक परिवहन, क्रूज जहाजों और हवाई जहाज में फैल रहा है।
 
मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय खुद ब खुद गर्मी पैदा होती है और यह रोगाणुओं को लंबे समय तक रहने और पुन: उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित करते हैं। उन्होंने कहा: फोन में कोरोनावायरस सहित अन्य वायरस के प्रसार की सहायता करने की संभावना है। वैज्ञानिकों के इस समूह ने यात्रा चिकित्सा और संक्रामक रोग के शोध निष्कर्ष प्रकाशित करने से पहले मोबाइल फोन पर पाए जाने वाले रोगाणुओं का विश्लेषण करने वाले सभी अध्ययनों और पत्रिकाओं की समीक्षा की।
 
अल गैरी ने कहा: “दूषित मोबाइल फोन एक वास्तविक जैव सुरक्षा जोखिम पैदा करते हैं, जिससे रोगजनकों को आसानी से सीमाओं को पार करने की अनुमति मिलती है।” “यदि कोई व्यक्ति वायरस से संक्रमित है। तो यह बहुत हद तक संभव है कि, उनके मोबाइल फोन दूषित होंगे क्योंकि वायरस लंबे समय तक सतहों पर रह सकते हैं।”
 
अल ग़ैरी ने यह भी कहा कि शोध और इस तथ्य के बीच औसतन मनुष्य प्रतिदिन सैकड़ों बार अपना चेहरा छूते हैं, Covid ​​-19 जैसे रोगों से संक्रमण की संभावना बहुत अधिक है। उन्होंने कहा:- “कोरोनोवायरस महामारी से पहले, लोग शायद ही कभी अपने फोन की सफाई या उसे कीटाणुरहित कर रहे थे। लेकिन अब लोग अपने फोन को दैनिक आधार पर साफ कर रहे हैं और यह एक आदत बन गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here