सरकारी प्रोत्साहन मिले तो मैन्यूफैक्चरिंग में चीन से आगे जाएगा भारत: प्रशांत अग्रवाल

0
1168

Perfect Metal Structure कंपनी के डायरेक्टर प्रशांत अग्रवाल से खबर-इंडिया के संपादक राय तपन भारती की बातचीत (1ली किश्त)

नौजवान प्रशांत अग्रवाल को विरासत में ही बिजनेस का हूनर मिला। पिता व्ययसायी, बड़े भाई भी बिजनेसमैन। नतीजा रहा कि कम उम्र में ही वे बिजनेस का A, B, C, D सीख गए। महज 18 साल की उम्र में प्रशांत ने नोएडा में अपने बड़े भाई की टाइल्स-सैनिटरी दुकान में बैठना शुरू किया और वहीं माल की डिमांड और ग्राहकों से बात करने का सलीका सीखा। ग्रेजुएसन की पढ़ाई पूरी होते ही प्रशांत ने Perfect Metal Structure मैन्यूफैक्चरिंग फैक्टरी की नींव डाल दी। आज 10 साल बाद उनकी मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी में करीब 175 कर्मचारी और लेबर हैं और हमारी कंपनी का सालाना कारोबार 44 करोड़ रुपए है। तो एक लंबे इंटरव्यू के जरिये हम प्रशांत अग्रवाल से दो बातें जानने की कोशिश करेंगे: पहला– उनके बिजनेस की सफलता का राज क्या है और दूसरा, क्या भारत प्रशांत अग्रवाल जैसे उद्यमियों के कारण मैन्यूफैक्चरिंग में चीन को धकेल कर पहले स्थान पर काबिज हो सकता है?

हमारी कंपनी का टैग लाइन, महीनों में नहीं निश्चित दिनों में माल डेलिवर करते हैं: प्रशांत अग्रवाल

khabar-india.com: सबसे पहले खबर-इंडिया आपके बारे में जानने को इच्छुक है।  

Prashant Aggrwal: मेरा जन्म दिल्ली में हुआ और दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन कर Mahila Udyami Park-I,, Ecotech III, Greater Noida के Plot No. 57 स्थित PERFECT METAL STRUCTURE नाम की एक मैनुफैक्चरिंग कंपनी खड़ी की जिसका मैं डायरेक्टर हूँ। 2014 में सीए सिंपी से शादी हुई और अभी 4 साल के एक पुत्र भी हैं। मेरे पिता और मेरे बड़े भाई हमेशा मेरे लिए आदर्श रहे। बड़े भैया के साथ मुझे टाइल्स के बिजनेस का गुर समझने का सुनहारा मौका मिला। उनसे हमने काम यानी बिजनेस के प्रति जुनून और ईमानदारी रखना सीखा। अपनी कठिन मेहनत की बदौलत मेरे भैया ने अपनी कंपनी में जबरदस्त सकारात्मक बदलाव लाया जिसने मुझे बिजनेस करना सीखा दिया। बस एक पंक्ति में मैं कहना चाहूँगा कि “मैं नीयती में भरोसा नहीं करता बल्कि मैं अपने  पर अधिक भरोसा करता हूँ।”

khabar-india.com: कोरोना संकट आने पर देश में लौकडॉउन अचानक हुआ। भारतवर्ष में कुछ लोगों को तो हफ्ते भर से अंदाजा हो गया था और कुछ को नही हुआ। और आप बहुत ज्यादा व्यस्त रहा करते थे। आपके मन में क्या महसूस किया जब भारत सरकार की घोषणा आई? आपने ये दो महीने कैसे बिताया?

Prashant Aggrwal: पहले स्टार्टिंग के दो महीने हमारे लिए जबरदस्त झटके वाला था। मैंने अभी तक ऐसा कोई पीरियड न कभी देखा था, न ही माता-पिता से सुना था। ऐसा लौकडॉउन जो देश की सभी गतिविधियों को पूरी तरह रोक दे, मेरी लाइफ में ऐसा पहली बार हो रहा था। मुझे डर था कि ये क्या हो गया और ये कब तक खत्म होगा? क्योंकि हमें पता था कि इतने कम टाइम में स्थिति जल्दी सुधरेगी नहीं। लेकिन हाँ, हमारी सरकार को इस बीच समय भरपूर मिला। शायद सरकार की शुरुआती सोच यही थी कि पहले इस महाबीमारी को इतने दिनों में देख लेंगे और समझ लेंगे, वो किस तरह से भारतीय लोगों के साथ विहेब करती है तब सरकार अगला कदम उठाएगी।

(इंटरव्यू की अगली किश्त कल पढिए )

Business Relation: You may contact for Busineess relation with PRASHANT AGGARWAL, Director, Perfect Metal Structure on his Email Id prashant@pmimpex.in and and his mob no. 8130344399 

(आपको यह इंटरव्यू कैसा लगा अपना कमेंट जरूर लिखिए। Perfect Metal Structure कंपनी के डायरेक्टर प्रशांत अग्रवाल से खबर-इंडिया के संपादक की बातचीत पढिए अगली किश्त में) 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here