Google भारत में निवेश करेगी 75,200 करोड़ रुपये

0
592

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने ‘Google for India Digitisation Fund’ का एलान करते हुए उत्साह जाहिर किया। पिचाई ने कहा कि गूगल भारत में अगले पांच से सात साल में 75,000 करोड़ (करीब 10 अरब डॉलर) का निवेश करेगी

विशेष संवाददाता/नई दिल्ली

गूगल ने घोषणा की है कि वह भारत में गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के तहत 10 अरब डॉलर यानी 752 अरब रुपये (75,200 करोड़ रुपये) निवेश करेगी। इसकी घोषणा कंपनी के सालाना गूगल फॉर इंडिया इवेंट के दौरान हुई, जो इस बार डिजिटल तरीके से हुआ। इसमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि वह भारत में आने वाले 5-7 सालों में 10 अरब डॉलर का निवेश करेंगे।
दुनिया की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल भारत में अगले पांच-सात साल में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगी। गूगल और उसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को इस बात की घोषणा की। इस राशि का इस्तेमाल हिन्दी, तमिल और पंजाबी सहित अन्य भारतीय भाषाओं में सूचनाओं को हर देशवासी तक पहुंचाने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा भारतीय लोगों की जरूरतों को पूरा करने वाले नए प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज के विकास के लिए भी इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा।
गूगल इन चार क्षेत्रों में करेगा निवेश
1- हर भारतीय को उसकी ही भाषा में जानकारी तक पहुंच मुहैया कराई जाएगी, चाहे वह हिंदी बोलता हो, तमिल हो, पंजाबी हो या किसी और भाषा का हो।
2- ऐसे नए प्रोडक्ट बनाना और सेवाओं की शुरुआत करना, जो भारत की यूनीक जरूरतों के लिए काम के हों।
3- बिजनेसेस को सहयोग देना क्योंकि वह लगातार डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की ओर बढ़ रहे हैं।
4- स्वास्थ्य, शिक्षा और एग्रिकल्चर जैसे क्षेत्रों के लिए तकनीक और आर्टिफिशियल इंजेलिजेंस विकसित करना।
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने ‘Google for India Digitisation Fund’ का एलान करते हुए उत्साह जाहिर किया। पिचाई ने कहा कि गूगल भारत में अगले पांच से सात साल में 75,000 करोड़ (करीब 10 अरब डॉलर) का निवेश करेगी। पिचाई ने कहा कि कंपनी इस फंड के तहत इक्विटी इंवेस्टमेंट के साथ-साथ इकोसिस्टम इंवेस्टमेंट के जरिए पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में ये निवेश करेगी।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here