कोझिकोड: रनवे से फिसलकर खाई में गिरा एयर इंडिया का विमान, दो टुकड़ों में बंटा, 191 यात्री थे सवार

0
556

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने जांच के आदेश दिए

कोझिकोड (केरल): केरल के कोझिकोड में करीपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान लैंडिंग करने के दौरान फिसल गया। दुबई से आ रहे इस विमान में पायलट और क्रू मेंबर समेत 191 यात्री सवार थे। हादसे में कई लोग घायल हुए हैं। विमान में सवार यात्रियों में 128 पुरुष, 46 महिलाएं और 10 बच्चे थे। यह हादसा बारिश की वजह से रनवे गीला होने के चलते हुआ। यह विमान रनवे से फिसलने के बाद घाटी में जा गिरा और दुर्घटना का शिकार हो गया। प्लेन उड़ा रहे पायलट की मौत हो गई है।
 
भारी बारिश के कारण रनवे पर जलभराव हो गया था, इसी वजह से प्लेन रनवे से आगे निकल गया और लगभग 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा

हादसे के बाद राहत और बचाव के लिए टीमें पहुंच गई हैं। फायर ब्रिगेड और ऐम्बुलेंस की गाड़ियां घटनास्थल पर मौजूद हैं। इस फ्लाइट की उड़ान संख्या IX1344 है। यह प्लेन दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। प्लेन में सवार कुल 191 लोगों में 174 वयस्क यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और पांच क्रू मेंबर शामिल थे। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और घटनास्थल पर दो दर्जन से ज्यादा ऐम्बुलेंस लगाई गई हैं।

रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा

जानकारी के मुताबिक, शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा। फिलहाल घायलों और मृतकों की संख्या के बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारी बारिश के कारण रनवे पर जलभराव हो गया था, इसी वजह से प्लेन रनवे से आगे निकल गया और लगभग 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा। प्लेन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और इसके दो हिस्से हो गए हैं।
एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने बताया कि टीमें कारीपुर एयरपोर्ट के लिए भेजी गई हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया कि पुलिस और फायर ब्रिगेड को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही रेस्क्यू और मेडिकल सपोर्ट के लिए भी जरूरी इंतजाम करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
गृहमंत्री शाह ने जताया दुख
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर दुख हुआ। एनडीआरएफ की टीम को घटनास्थल पर पहुंचने और रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने के लिए निर्देशित किया है।’
जारी हुए हेल्पलाइन नंबर
दुबई में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। साथ ही कहा है कि जानकारी मिलते ही साझा की जाएगी। ये हेल्पलाइन नंबर हैं- 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575, इन नंबरों पर फोन करके प्लेन में सवार यात्रियों के संबंध में जानकारी ली जा सकती है।
2010 में हुई थी 158 लोगों की मौत
साल 2010 में भी मैंगलुरु एयरपोर्ट पर इसी तरह के एक हादसे में 158 लोगों की मौत हो गई थी। उस घटना के बाद भी एक्सपर्ट्स ने सलाह दी थी कि कारीपुर और लेंगपुई (मिजोरम) एयरपोर्ट के जैसे टेबलटॉप रनवे पर प्लेन की लैंडिंग के लिए खास प्रशिक्षण की जरूरत है। यहां टेबलटॉप रनवे का मतलब है कि ये रनवे ऊंचाई पर हैं, जिनके आसपास गहरी खाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here