बीजेपी का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार कौन ?

0
392

भाजपा के नेता भी अंदाजा नहीं लगा पा रहे कि पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने किसका नाम सोचा है। लेकिन इससे ठीक पहले राज्यपालों और सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के पूर्व जजों में इस पद के लिए रेस तेज हो गई है।

अखिलेश अखिल, वरिष्ठ पत्रकार/नई दिल्ली

एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार कौन होंगे इसको लेकर बहस जारी है। यह बात और है कि उम्मीदवार को लेकर फैसला मोदी और शाह कर चुके हैं लेकिन इस पद की रेस में कई लोग लगे हुए हैं। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियों ने मंगलवार को बैठक करके साझा उम्मीदवार का नाम घोषित कर दिया। पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी विपक्ष के साझा उम्मीदवार होंगे।
रेस तेज: विपक्ष का उम्मीदवार सामने आ जाने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी की भी बैठक जल्दी ही होने वाली है। भाजपा के नेता भी अंदाजा नहीं लगा पा रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने किसका नाम सोचा है। लेकिन इससे ठीक पहले राज्यपालों और सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के पूर्व जजों में इस पद के लिए रेस तेज हो गई है।
दक्षिण भारत से: माना जा रहा है कि दक्षिण भारत को राजनीतिक रूप से साधने के लिए बीजेपी दक्षिण भारत से उपराष्ट्रपति उम्मीदवार उतार सकते हैं। ऐसे में केरल के राज्यपाल और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस पी सदाशिवम भी उपराष्ट्रपति पद के दावेदार बताए जा रहे हैं। भाजपा के नेता गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल, बिहार से सांसद हुकुमदेव नारायण यादव और केंद्र सरकार में मंत्री वेंकैया नायडू का नाम भी रेस में बता रहे हैं।
सबसे ज्यादा चर्चा: आंध्र प्रदेश के एक और सांसद और एक पूर्व सांसद का नाम भी चर्चा में है। इसके अलावा भाजपा के कई नेता और मौजूदा राज्यपाल भी उप राष्ट्रपति पद की रेस में हैं। सबसे ज्यादा चर्चा महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव की है। उनके अलावा दो और राज्यपाल रेस में बताए जा रहे हैं।
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक का नाम चर्चा में है। उनका नाम राष्ट्रपति पद के लिए भी चर्चा में था। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी का नाम पहले चर्चा में था। लेकिन बिहार और बंगाल के हालात देखते हुए भाजपा को वे इन दोनों राज्यों के लिए सबसे अनुकूल राज्यपाल दिख रहे हैं। अब देखना होगा की पीएम मोदी और शाह की नजर किस पर टिकी है। बीजेपी सूत्र ये भी बता रहे है कि किसी महिला को भी उप राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here