बाबूजी, संभलकर कार चलाना, यह अमेरिका है

0
880

अमेरिका यात्रा संस्मरण-4

अमेरिका में लगभग सभी गाड़ियों में Horn तो लगे रहते हैं, परन्तु किसी को horn बजाते हुए नहीं सुना जाता है। Horn तभी बजाया जाता, जब आगे वाला वाहन यातायात के किसी नियम का घनघोर उल्लंघन करता है, जिससे पीछे वाले वाहन चालक को अपने वाहन के परिचालन में परेशानी महसूस होती है।

रामसुंदर द्सौंधी/शैंपेन शहर, इलोनाइस राज्य, USA

रामसुंदर द्सौंधी

अमेरिका में सडकों का जाल बिछा हुआ है। कालोनियों से निकलने वाली सड़कें, गांव/मुहल्ले से निकलने वाली सड़कें, शहर से निकलने वाली सड़क तथा राष्ट्रीय उच्च पथ, सभी उत्कृष्ट गुणवत्ता के बने होते हैं। अधिकतर सड़क सीमेंट कंक्रीट की बनी होती हैं, कुछ बिट्यूमिनस भी होते हैं। जहां जरूरत होता है, लगभग हर जगह सड़क से संबंधित सूचनाओं की पट्टिका लगी हुई होती हैं। इसीलिए महानगरों को छोड़कर बाकी जगह लोग सड़क मार्ग से यात्रा को प्राथमिकता देते हैं। महानगरों के भीड़भाड़ को देखते हुए अधिक लोग लोकल ट्रेन/मेट्रो/सब वे से यात्रा करने को प्राथमिकता देते हैं।

यहां दूरी की इकाई ‘मील’ है, ‘किलोमीटर’ नहीं। सड़क के दाहिने किनारे से चलना होता है। वाहन भी ‘राइट हैंड ड्राइव’ के बने होते हैं।अप्रवासी भारतीयों के पास ‘इन्टरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस’होना चाहिए तभी वे यहां वाहनों का परिचालन कर सकते हैं। यहां पेट्रोल को गैस कहते हैं। आजकल शैंपेन में पेट्रोल की दर 2.77 डालर प्रति अमेरिकी गैलन है जिसके अनुसार 49.39 रूपये प्रति लीटर होता है। अन्य शहरों के लिए यह दर अलग-अलग रहता है। यहां भी दर प्रति दिन बदलती रहती है।
जब कभी कोई व्यक्ति अपने घर से वाहन लेकर निकलता है तो उसे सड़क पर अपने दाहिने किनारे से निकलना होता है। यह सड़क जहां अगली सड़क से मिलती है तो वहां सड़क किनारे ‘STOP’ का Road Sign लगा हुआ मिलता है। चाहे अगले सड़क पर कोई वाहन आ रहा हो या नहीं, चालक को अपनी गाड़ी रोककर दाहिने-बायें देखना ही पडता है। हर चालक इसका अनुपालन करते ही हैं। शिष्टाचार ऐसा कि दाहिनी तरफ से यदि कोई वाहन आ रहा हो तो वह तनिक ठहर कर हाथ के संकेत से आगे बढ़ने का इशारा करता है। कालोनी के अन्दर जब भी कोई वाहन विपरीत दिशा से आ रहा होता है तो दोनों चालक एक दूसरे को हाथ से wave करते हैं।
वीडिओ: https://www.facebook.com/ramsundar.dasaundhi/videos/pcb.1599381400160822/1751866824871889/?type=3&theater&ifg=1
इतना ही नहीं सड़क पार करने की इच्छा रखने वाले पैदल यात्रियों को देखकर दाहिने-बायें से आनेवाले वाहन क्रासिंग के पहले ही रुक कर पैदल यात्रियों को सड़क पार कर जाने का संकेत करते हैं। पैदल यात्री निर्भीक होकर सड़क पार कर जाते हैं।
किसी भी चौराहे पर यातायात के सिपाही या पुलिस अधिकारी प्रतिनियुक्ति नहीं रहते हैं। सारा नियंत्रण रेड यातायात सिगनल से होता है। कोई भी इन सिग्नलों का उल्लंघन करता हुआ दृष्टिगोचर नहीं होता है। सभी गाडियों में Horn तो लगा ही रहता है, परन्तु किसी को horn बजाते हुए नहीं सुना जाता है। Horn तभी बजाया जाता है, जब आगे वाला वाहन यातायात के किसी नियम का घनघोर उल्लंघन करता है, जिससे पीछे वाले वाहन चालक को अपने वाहन के परिचालन में परेशानी महसूस होती है।
हां, सायरन की तरह का हार्न एम्बुलेंस या पुलिस पेट्रोलिंग वाहन का वजता है। जबभी ऐसा सायरन बजता हुआ सुनाई पड़ता है, सड़क पर चल रहे सभी वाहन अपने दाहिने किनारे जाकर रुक कर एम्बुलेंस या पेट्रोलिंग वाहन को आगे जाने का रास्ता दे देते हैं।
उच्च पथ पर कुछ-कुछ दूरी पर स्पीड लिमिट का बोर्ड लगा रहता है। सड़कों की स्थिति के अनुसार गति सीमा 20मील प्रति घंटा से 80मील प्रति घंटा तक के स्पीड लिमिट का संकेत देखा गया है। अधिकतम गतिसीमा संकेत से 10प्रतिशत अधिक गतिसीमा पर चालक अपने वाहन का संचालन कर सकते हैं। अर्थात 80मील प्रति घंटा के संकेत पर 88मील प्रतिघंटा की स्पीड तक वाहन संचालित कर सकते हैं। इस सीमा से अधिक गति से वाहन को संचालित करने वाले वाहनों को पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी पकड़ लेती है और भारी दंड आरोपित करते हैं। पेट्रोलिंग पार्टी के सड़क पर रहने से संबंधित संवाद चालक के मोबाइल फोन पर आते रहता है जिसके फलस्वरूप चालक सतर्क रहते हैं।
Food/Hotel/Gas/Rest Room किस Exit पर उपलब्ध रहते हैं, इससे संबंधित संकेतक संबंधित Exit से 2/3मील पहले से ही प्रदर्शित रहता है।जिस किसी को उक्त आवश्यकताओं के लिए जाना होता है, वे पहले से ही लेन बदल कर अपने वाहन की गति धीरे करने लगते हैं ताकि संबंधित Exit से निकल कर अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।ये सभी व्यवस्था बिल्कुल सड़क किनारे नहीं रहता है बल्कि सड़क से कुछ मील की दूरी पर स्थित रहता है। Gas station अर्थात पेट्रोल पंप पर कोई sales man नहीं रहता है। चालक स्वयं ही अपने कार्ड से उतनी राशि का भुगतान करते हैं, जितने का पेट्रोल अपने वाहन में लेते हैं।
यदि किसी वाहन सवार को अपनी प्राकृतिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए रेस्ट रूम जाने की जरूरत होती है, तो वे संबंधित Exit से बाहर निकले हैं। रेस्ट रुम के आगे-पीछे एवं अगल-बगल खूबसूरत पार्क बने रहते हैं। रेस्ट रूम की संरचना में महिला, पुरूष एवं शारीरिक रूप से चुनौतियों को झेल रहे लोगों के लिए अलग-अलग उत्कृष्ट गुणवत्ता एवं स्वच्छता के शौचालय बने रहते हैं। बीच में मार्ग से संबंधित सूचनाएं एवं नक्शे प्रदर्शित रहते हैं। पार्क के बेंच /कुर्सियों पर यात्रीगण कुछ देर तक विश्राम कर अपनी थकान भी मिटाते हैं तथा यात्रा के दौरान वाहन में इकट्ठे कचडो़ं को यहां रखे गये कचरा पेटी में डाल देते हैं। रेस्ट रूम का फोटोग्राफ नीचे पोस्ट किया जा रहा है।
सडकों के किनारे हरे -हरे खूबसूरत घने पेड़-पौधे लगे रहते हैं जो वाहन में बैठे यात्रियों को नयनाभिराम दृश्य से यात्रा को रोचक बनाए रखते हैं। सड़क यात्रा से संबंधित वीडियो भी पोस्ट किया जा रहा है, इसका भी अवलोकन किया जा सकता है। ड्राइविंग नियमों के सख्त अनुपालन के फलस्वरूप सड़क यात्रा सुरक्षित रहती है। फिर भी यदि कोई वाहन सड़क पर दुर्घटनाग्रस्त होता है तो पेट्रोलिंग वाहन तुरंत पहुंच कर राहत पहुंचाने का काम करते हैं। इस प्रकार अमेरिका में सड़क मार्ग से यात्रा सुरक्षित एवं सुखद है।
Comments on facebook group: 
Ray Rahul Kumar आज का पोस्ट और अब तक के आपके सारे पोस्ट अमरीकियों के बेहतरीन सिविक सेंस,उच्च नागरिक जीवन शैली और मानवीय मूल्यों की पुष्टि करते हैं.
जहाँ शिक्षा है वहां सभ्यता है और जहाँ सभ्यता है वहीं मानव जीवन की पराकाष्ठा है.
एक भारतीय के रूप में हमें बहुत कुछ सीखने की आवश्यकता है. शिक्षा का प्रचार प्रसार करने की जरूरत है. हमें चीजों को समझने और उसे आत्मसात करने की जरूरत है.
आपके पोस्टों ने तो ग्रुप में ज्ञान की झड़ी लगा दी है..पहली बार बहुत सारे अनछुए पहलुओं को न केवल जानने का मौका मिला बल्कि उसे समझने का भी अवसर मिला.आपकी बेहतरीन लेखनी का मैं कायल हो गया हूँ. सुबह के छः बजे रहे है आपको मेरा प्रातःकालीन अभिनंदन
 
Deorath Kumar: बस इतना ही कहूँगा…मज़ा आ गया पढ़कर
 
Amar Nath Sharma ।।बहुत ही सुंदर वर्णन।
 
Angika Sharma आपने यहाँ के(US) यातायात व्यवस्था की हर एक बारीकियों का बहुत ही ख़ूबसूरती से चित्रण किया है !!
 
Arvind Kumar अत्यंत रोचक विवरण।नमस्कार
 
Krishna Kanhaiya Rana बहुत ही सुंदर बात जो यहां के लिए सम्मभव नहीं है राधे राधे
 
Dharmendra Sharma उम्दा जानकारी … बहुत-बहुत धन्यवाद आपका … आपके वहां साक्षात् होने का बेहतरीन लाभ मिल रहा है …
 
Harendra Pratap D. Bhatt विशेष जानकारी।
 
Sangita Roy किसी भी देश की तरक्की के लिये वहां के नागरिकों में Civic sence का होना बहुत आवश्यक है।जहां के नागरिक में यह गुण है वह देश विकसित है। आपने बहुत बारीकी से हर पहलू का वर्णन किया है।
 
Nilu Sharma बहुत ही सुंदर वर्णन
 
Santosh Bhardwaj बहुत ही सुंदर विवरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here