अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को कोरोना से कितना है जोखिम?

0
936

विशेषज्ञों के मुताबिक, ट्रंप की अधिक उम्र (74 वर्ष), ज्यादा वजन और पुरुष होना, ये तीन ऐसे फैक्टर हैं जो उन्हें कोरोना के हाई-रिस्क कैटिगरी में डाल देते हैं

वॉशिंगटन 02 Oct 2020: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनकी पत्नी मेलानिया का टेस्ट भी पॉजिटिव है। दोनों राष्ट्रपति भवन में क्वारंटीन कर रहे हैं। राष्ट्रपति की सलाहकार होप हिक्स उनके साथ एयर फोर्स वन से क्लीवलैंड में हुई पहली प्रेसिडेंशल डिबेट में गई थीं और बाद में वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंदी जो बाइडेन का मास्क पहनने पर मजाक उड़ाया था।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद दुनियाभर से उन्हें शुभकामनाएं भेजी जा रही हैं। कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनने से इनकार करते आ रहे ट्रंप ने अपने संक्रमित होने की जानकारी सहज तरीके से दी हो, लेकिन चुनाव से ठीक पहले वायरस की चपेट में आए ट्रंप इस जंग को हल्के में नहीं ले सकते। विशेषज्ञों के मुताबिक, ट्रंप की अधिक उम्र (74 वर्ष), ज्यादा वजन और पुरुष होना, ये तीन ऐसे फैक्टर हैं जो उन्हें कोरोना के हाई-रिस्क कैटिगरी में डाल देते हैं।

कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद चुनाव में भी यह मुद्दा और जोर पकड़ेगा

दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति और उनकी पत्नी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रेसिडेंशल चुनाव में भी यह मुद्दा और जोर पकड़ेगा, जबकि पहले से ही उन्हें कोरोना को प्रभावी तरीके से हैंडल नहीं करने के कारण घेरा जा रहा था। मेलेनिया से उम्र में 24 साल बड़े डोनाल्ड उम्र, वजन और जेंडर की जह से पत्नी के मुकाबले अधिक जोखिम में हैं। हालांकि, इस उम्र में भी अधिकतर मरीज केवल हल्के या मध्यम दर्जे के लक्षणों का अनुभव करते हैं।
अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, 18 से 29 साल की उम्र के लोगों की तुलना में 65 से 74 साल की उम्र के लोगों में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना पांच गुना अधिक होती है तो मौत का खतरा 90 गुना अधिक है। इसके अलावा अमेरिका में अब तक कोरोना से जितने मरीजों की मौत हुई है, उनमें 54 पर्सेंट पुरुष हैं।
कोरोना पॉजिटिव की जानकारी देते हुए ट्रंप ने ट्विटर पर बताया, ‘आज मैं और फर्स्ड लेडी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। हम अपना क्वारंटीन और ठीक होने की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। हम इससे साथ में जीतेंगे।’
विशेषज्ञों की सलाह, अच्छा होगा कि वे खुद को अलग रखें, तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें, आराम करें 
ब्रिटेन में लिवरपूल स्कूल ऑफ ट्रोपिकल मेडिसिन के सीनियर क्लिनिकल लेक्चरर थोमस विंगफिल्ड कहते हैं, यह मानते हुए कि ट्रंप में कोरोना की पहचान जल्दी हो गई, उनके लिए अच्छा होगा कि खुद को अलग रखें, तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें, आराम करें और लक्षणों पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि अधिकतर लोगों की हालत संक्रमित होने के 5 से सात दिन बाद बिगड़ती है और जब सांस लेने में तकलीफ होती है तो अस्पताल में भर्ती कराना होता है।
ट्रंप के लिए यह राहत अमेरिका के राष्ट्रपति को बेशक दुनिया की सबसे अच्छी मेडिकल फैसिलिटी उपलब्ध है। टॉप एक्सपर्ट 24 घंटे उनकी निगरानी में जुटे होंगे। ट्रंप के लिए अच्छा है कि वह शराब नहीं पीते और स्मोक नहीं करते हैं, जिससे उनका सामान्य स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। इसके अलावा वह दिल, किडनी या अन्य किसी गंभीर रोग से ग्रसित नहीं हैं, जिनकी वजह से जोखिम और अधिक बढ़ जाता है।
ट्रंप के संक्रमित होने के बाद से दो प्लेन लगा रहे गश्त यूएस नेवी के पास इस तरह के 16 E-6B Mercury प्लेन हैं। इनमें से एक हमेशा अमेरिकी आसमान में उड़ान भरता रहता है। पहले ऐसा कभी नहीं सुना गया कि इस श्रेणी के दो प्लेन एक साथ देश के दोनों छोर पर उड़ान भर रहे हैं। लेकिन, शुक्रवार को जैसे ही डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई वैसे ही अमेरिकी आसमान में ऐसे दो प्लेन उड़ान भरते हुए देखे गए। परमाणु हमले का आदेश दे सकते हैं ये प्लेन अगर अमेरिका पर इस दौरान कोई हमला होता है तो ये E-6B Mercury प्लेन सीधे ओहियो-क्लास परमाणु बैलिस्टिक-मिसाइल पनडुब्बियों को आदेश जारी करेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here