ट्रंप की धमकी, अमेरिकी मदद के बिना दो हफ्ते भी नहीं टिकेगी सऊदी के शाह की गद्दी

0
486

महंगे तेल पर अमेरिका ने सऊदी अरब पर दबाव बढ़ाया

दुबई:
चीन, भारत समेत अनेक देशों को अलग-अलग मसलों पर धमकी दे चुके अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘मैं शाह सलमान को बहुत पसंद करता हूं, लेकिन मैंने कह दिया है कि शाह हम आपको सुरक्षा दे रहे हैं। हमारे बिना आप शायद दो हफ्ते भी पद पर बने नहीं रह सकते।’ बंद कमरे की बातचीत बाहर है अब.
 
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुले शब्दोने में कहा कि कहा कि सऊदी अरब के शाह अमेरिकी सैन्य सहयोग के बिना शायद दो हफ्ते भी पद पर बने नहीं रह सकते। ये कहकर ट्रंप ने तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर पश्चिमी एशिया में अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक सऊदी अरब पर दबाव और बढ़ा दिया। इस पर सऊदी अरब के शाह का अब तक कोई जवाब नहीं आया है.
 
कच्चे तेल की कीमतें चार साल में सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के बीच ट्रंप ने तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक और सऊदी अरब से बार-बार इन दामों को कम करने की मांग की। हालांकि विश्लेषकों ने चेताया है कि तेल के दाम सौ डॉलर प्रति बैरेल तक जा सकते हैं, क्योंकि विश्व का उत्पादन पहले से ही बढ़ा हुआ है और ईरान के तेल उद्योग पर ट्रंप के प्रतिबंध नवंबर की शुरुआत से लागू होंगे।
 
ट्रंप ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘हम सऊदी अरब की रक्षा करते हैं, क्या आप कहेंगे कि वो अमीर हैं?’ उन्होंने कहा, ‘मैं शाह सलमान को बहुत पसंद करता हूं, लेकिन मैंने कह दिया है कि शाह हम आपको सुरक्षा दे रहे हैं। हमारे बिना आप शायद दो हफ्ते भी पद पर बने नहीं रह सकते. आपको अपनी सेना के लिए भुगतान करना होगा।’
 
हालांकि ट्रंप ने ये स्पष्ट नहीं किया कि उन्होंने सऊदी अरब के 82 साल के शाह के सामने ये टिप्पणियां कब कीं। सऊदी अरब ने ट्रंप की टिप्पणियों पर बुधवार को फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here