बिहार-झारखंड: घर-घर रसोई गैस देने के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम तेजी से

0
2481

नक्सल और वामपंथी नेता इलाके में गैस लाइन प्रोजेक्ट को रोकने या उनके नकारात्मक रवैये से प्रोजेक्ट में देरी होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता, कुल मिलाकर यदि यह प्रोजेक्ट का Commissioning समय पर हो जाता है। गैस की समस्या बिहार, झारखंड, उड़ीसा में समाप्त हो जाएगी और काफी लोगों को रोजगार मिलेगा

हरिओम प्रसाद राय भट्ट, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, PAN Solutions Limited
जैसा कि विगत कुछ समय से प्रधानमंत्री गंगा ऊर्जा उज्ज्वला योजना प्रोजेक्ट के तहत बिहार और झारखंड में निर्माण कार्य जोर शोर से चल रहा है। आइए, हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। यह प्रोजेक्ट भारत सरकार का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है और इस प्रोजेक्ट से बिहार, झारखंड, उडीसा तीन राज्यों के निवासियों को रसोई गैस मिलेगी। ऐसे तो इन प्रोजेक्ट से से बहुत आशाएं की जा रही हैं और यह प्रोजेक्ट कई चरणों में है। जैसे इसकी मुख्य पाइपलाइन हल्दिया से जगदीशपुर को जोड़ती है। फिर गया से दो लाइन जोड़ी जा रही है। एक लाइन बिहार की ओर जा रही है, जो पटना को रसोई गस सप्लाई की जाएगी। पटना में CNG पलान्ट भी लगाने की योजना है, जिसका टेंडर हो चुका है। इस पर अब काम चल रहा है। जल्द ही Commissioning की आशा की जा रही है। पटना से गया के बीच 10 Control Stations भी बन रहे हैं जो गैस Transportation System को Control करेंगे। यह लाइन 12 इंच डाइमीटर मोटी है, जिसे बरौनी तक बिछाई जाएगी जिसका उद्देस्य तमाम
फर्टिलाइजर फैक्टरी को गैस देकर फिर से उत्पादन शुरू कराना है। इनमें सिन्दरी, फूलपुर, बरौनी आदि की फर्टिलाइजर फैक्टरी शामिल है।
इन गैस पाइप लाइनो के महत्वपूर्ण Construction के काम में देश की जानी-मानी कंपनियां लगी हुई हैं, कुछ प्रमुख कंपनियों के नाम निम्नलिखित हैं:
1) China Petrolium services
2) Il& Fs
2) KALPATARU TRANSMISSION LIMITED,
4) Jai Somnath
ऊपर की सारी कंपनी पाइपलाइन परियोजनाओं पर काम कर रही हैं,
गैस Stations Work के लिए
1) सन्मार्ग प्रोजेक्ट लिमिटेड
2) Raj Construction
3) PAN Solutions Pvt Ltd
झारखंड वाले Section की जानकारी विस्तार से: 30 Inch X 406 km लंबी आइप लाइन, जो गया से दुर्गापुर SAIL Industry को जोड़ेगी, के सेक्शन में तीन कंपनियां मुख्य हैं। कुछ पार्ट Corrtec International Ltd Jv with Tahal India ( Israel) के पास है और बंऔर Tahal का काम (लगभग 50 किमी) मेसर्स Pan Solutions Pvt Ltd को मिला हैं जो पटना की कंपनी है। इसके मैनेजिंग डायरेक्टर श्री Ompraksh Singh है जो अनेक कंपनियों के मालिक हैं। ये कंपनियां झारखंड में काम कर रही हैं और बोकारो के अलावा बंगाल में Il& Fs में पाइप लाइन बिछाने का काम कर रही है। इन मुख्य लाइन से Sai DURGAPUR, DPL Durgapur, HFC DURGAPUR, SAIl Durgapur, CGS Jamsedpur Fci Sindri, Matix Fertiliser को भिन्न भिन्न Dia को पाइप लाइन से जोड़ने की योजना है, जिसके तहत रांची में CNG Plant की स्थापना होगी। इस मुख्य लाइन पर 27 Stations और दो Terminal भी प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसमें एक लाइन अंगुल ( उडीसा) को जोड़ता है जहां अभी काम की शुरुआत होनी है। ऐसे बिहार में गैस पाइप लाइन के Construction का काम लगभग समाप्त हो चुका है, अब गैस Stations का काम चल रहा है और वह भी जल्द ही Handover होने वाला है।
 
ऐसे तो झारखंड में काम की शुरुआत हो चुकी है। फिर भी यदा-कदा मुआवजे की राशि को लेकर और कुछ वामपंथी पार्टियों की ओर से प्रोजेक्ट के विरोध का सामना करना पड रहा है। फिर भी प्रशासन और ग्रामीणों में कहीं-कहीं सकारात्मक सहयोग से काम में गति आई है। कुछ नेता, जैसे बरही के मनोज यादव ( कांग्रेस) का काफी सकारात्मक सहयोग रहा है। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से काफी मदद की है। कुछ भाजपाई नेता (अकेला जी) ने भी प्रोजेक्ट को लेकर काफी सकारात्मक रोल अदा की है।
 
यह पूरा प्रोजेक्ट भारत सरकार की कंपनी Gas Authority India Limited का है। कहीं कहीं उन सबो का भी काफी सहयोग रहा है जिससे प्रोजेक्ट, निरंतर आगे बढ रहा है। लेकिन Naxal और वामपंथी AREA में प्रोजेक्ट को रोकने या नकारात्मक रवैये से प्रोजेक्ट में देरी होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। कुल मिलाकर यदि यह प्रोजेक्ट का Commissioning समय पर हो जाता है। गैस की समस्या बिहार, झारखंड, उड़ीसा में समाप्त हो जाएगी और काफी लोगों को रोजगार मिलेगा।
आने वाले समय में शायद गुजरात, और महाराष्ट्र की तर्ज पर घर घर में गैस पहुंचेगी। इस कड़ी में, पटना और रांची में सिटी गैस के काम की शुरुआत का शिलान्यास भी हो चुका है, पटना में तो काम भी चालू है।
 
मैंने M/S Pan Solutions Pvt Ltd में व्यक्तिगत तौर पर बहुत सारे नौजवानों को इस प्रोजेक्ट पर काम पर रखा है जबकि इस कंपनी का Oil And Gas Pipeline Associate Facilities construction Projects में पहला काम है।
 
कुछ दूसरे प्रोजेक्ट, जो कि IOCL का है, Ahmadnagar-Solapur Pipeline Project है, में भी काफी लोगों को रोजगार प्राप्त होंगे।
 
इस प्रोजेक्ट का काम सही वक्त पर पूरा हो इसके लिए मेरे अलावा (हरिओम प्रासाद राय भट्ट, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट – PAN Solutions Limited), राजेश विद्यार्थी ( सीनियर महाप्रबंधक Gail), ओमप्रकाश सिंह, मैनेजिंग डायरेक्टर ( Pan Solutions Pvt Ltd), ओमप्रकाश तिवारी ( Lioson Officer Tahal India), एसआर गंधम ( Advisor Tahal India), Amit Gupta, MD, Tahal India रात-दिन एक कर के प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। उम्मीद है कि इन प्रोजेक्ट से बिहार, झारखंड और उड़ीसा में तरक्की की नई लहर आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here