हर तरह के कैंसर के लिए सिर्फ एक टेस्ट, रोग की जगह भी बता देगा

0
932

यह टेस्ट कैंसर का प्रकार तो बताएगा ही, टेस्ट से यह भी पता चल जाता है कि शरीर के किस हिस्से में कैंसर है

नई दिल्ली: भारत समेत पूरी दुनिया में कैंसर के बढ़ते मामलों से घबराहट है। कैंसर के कुछ मामलों में बीमारी का पता  देरी से लगने पर इलाज में बहुत विलंब हो जाता था। पर मेडिकल साइंस में रिसर्च से कैंसर के इलाज में के चमत्कारिक परिणाम भी हासिल होते हैं। ऐसी ही एक नई रिसर्च के मुताबिक आने वाले समय में एकमात्र ब्लड टेस्ट से 50 तरह के कैंसर का पता लगाया जा सकेगा। रिसर्च जर्नल एन्नल्स ऑफ ऑन्कोलॉजी में छपे एक शोध के मुताबिक, इस एकमात्र ब्लड टेस्ट से शुरुआती स्टेज में ही कैंसर का पता लगाया जा सकेगा।
इस रिसर्च से जुड़े बोस्टन में डाना फार्बर कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं का कहना है कि शुरुआती स्टेज में कैंसर का पता लगने से इसका इलाज आसानी से संभव है। यह टेस्ट कैंसर का प्रकार तो बताएगा ही, टेस्ट से यह भी पता चल जाता है कि शरीर के किस हिस्से में कैंसर है।
 इस रिसर्च के दौरान तीन हजार लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए, जिनमें 1,531 लोगों के कैंसर से पीड़ित होने का पता चला। शोधकर्ता डॉ. जेफ्री ऑक्सनार्ड के मुताबिक इस नए टेस्ट से यह भी पता चला कि जहां से कैंसर की शुरुआत हुई है, वे कौन से ऊतक हैं।
शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस टेस्ट ने पहली स्टेज वाले 18 फीसदी कैंसर मरीजों के बारे में सही जानकारी दी, जबकि चौथी स्टेज के मरीजों के बारे में 93 फीसदी सही जानकारी दी। इस रिसर्च से कैंसर का इलाज अब जल्दी हो सकेगा। देर सबेर यह तकनीक भारत में भी पाहुनह जाएगी।
 (For Latest News, contact to: khabarnational@gmail.com)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here