“अभी नहीं, जब सरकार कहे तब घरेलू, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बुकिंग शुरू करें एयरलाइंस”

0
729

एयरलाइंस सरकार के फैसले के बाद ही बुकिंग शुरू करें: विमानन मंत्री

प्राइवेट एयरलाइन कंपनियों ने पहले ही 4 मई से बुकिंग शुरू की थी, एयर इंडिया ने 4 मई से कुछ घरेलू और 1 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू की थी

क्षितिज भास्वर, विशेष संवाददाता/नई दिल्ली
एअर इंडिया की ओर से 3 मई के बाद बुकिंग शुरू करने की घोषणा के बाद विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने साफ कर दिया कि विमानन कंपनियां सरकार का फैसला आने के बाद ही बुकिंग शुरू करें। उन्होंने ट्विटर पर जानकारी दी, विमानन मंत्रालय स्पष्ट करता है कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।
इसके पहले दिन में शनिवार को एअर इंडिया (Air India) ने बताया था कि 1 जून से वो अंतरराष्ट्रीय रूटों के लिए शनिवार से टिकट बुक करना शुरू कर दिया गया है। कंपनी ने यह भी बताया था कि 4 मई से घरेलू रूटों के लिए भी टिकट बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। कंपनी ने कहा है कि यात्री 4 मई से कुछ घरेलू और 1 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International flight) के लिए बुकिंग कर सकते हैं। वहीं, प्राइवेट एयरलाइंस पहले ही 3 मई से बुकिंग शुरू कर चुकी हैं। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लागू दूसरे फेज का लॉकडाउन 3 मई को खत्म हो रहा है।
एयर इंडिया ने कहा, ‘कोरोनावायरस के संकट को देखते हुए हमने घरेलू उड़ानों के लिए 3 मई और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग पर 31 मई तक टिकटों की बुकिंग पर रोक लगाई थी पर अब बुकिंग जारी है। कंपनी ने बताया कि शुरुआत में मेट्रो शहरों को जोड़ने वाली उड़ानें शुरू की जाएंगी। बाद में हालात को देखते हुए उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। हम डीजीसीए और स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे। इसमें विमान में स्वच्छता, चेक-इन और बोर्डिंग के दौरान यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग और विमान में सीट खाली छोड़ने संबंधी निर्देश भी शामिल हैं। एक अनुमान के मुताबिक, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द होने से एयर इंडिया को रोजाना 30 से 35 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। 
 
कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण रेल, बस और हवाई सेवाएं पूरी तरह बंद हैं। एयर इंडिया ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर कामर्शियल उड़ानें पहले 14 अप्रैल तक सस्पेंड कर दी थी, हालांकि बाद में इसे बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया गया था लेकिन लॉकडाउन (Lockdawn) 3 मई तक बढ़ाए जाने के बाद टिकटों की बुकिंग को स्थगित ही रखा था। अब चूंकि लॉकडाउन की अवधि 3 मई 2020 को समाप्त हो रही है, ऐसे में एयर इंडिया ने 4 मई से दोबारा बुकिंग शुरू करने का फैसला किया है।
send comment on : khabar-national@gmail.com or kshitijphotography@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here