अमेरिका, सिंगापुर के लिए एयर इंडिया में टिकटों की बुकिंग जारी

0
538

वंदे भारत मिशन के तहत, एयर इंडिया विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 12 देशों में 64 उड़ान का संचालन करेगी। विमान खाली न जाएं इसीलिए भारत से उन देशों के यात्री ले जाए जाएंगे।

क्षितिज भास्वर/ नई दिल्ली  
एयर इंडिया ने कुछ शर्तों के साथ बुकिंग शुरू कर दी है। फिलहाल अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हुई है। वंदे भारत मिशन के तहत भारत से इन देशों के लिए 8 से 14 मई तक उड़ानें संचालित की जाएंगी। एयर इंडिया के मुताबिक, वे लोग टिकट बुक कर सकते हैं जो इन देशों में जाने की शर्तों को पूरा करते हैं। एक सप्ताह के दौरान बड़े पैमाने पर इन विशेष उड़ानों के जरिए विदेशों से भारतीयों को वापस लाया जाएगा
 
एयर इंडिया के विशेष विमानों में वही यात्री टिकट बुकिंग करा सकते हैं जो अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बंद होने से पहले भारत आए थे और बाद में यहीं फंस गए। एक मई को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, एयर इंडिया ने ये सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। वहीं, एयर इंडिया द्वारा पहले चरण में नौ से 15 मई तक अमेरिका के विभिन्न शहरों से भारत के लिए गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों को संचालित किया जाएगा। वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका से भारत की यात्रा की लागत यात्रियों द्वारा वहन की जाएगी।
वंदे भारत मिशन के तहत, एयर इंडिया विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 12 देशों में 64 उड़ान का संचालन करेगी। विमान खाली न जाएं इसीलिए भारत से उन देशों के यात्री ले जाए जाएंगे। एयरलाइन केवल उन देशों के लिए टिकट बुक कर रही है जो वर्तमान में यात्रियों के प्रवेश की अनुमति दे रहे हैं।
 
कुल 64 उड़ानों में से 12 उड़ानें खाड़ी देशों के लिए भी आरक्षित हैं, लेकिन ये देश बाहर से किसी भी यात्री को आने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। इन उड़ानों का मकसद विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लौटने के क्रम में थोड़ी राहत देना है। 
केंद्र सरकार ने सात मई से विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अभियान चलाने का एलान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here