आसान नहीं था कोरोना की दहशत से बाहर निकलना: संध्या राय (2री किश्त)

0
1002

कोरोना से गाजियाबाद की संध्या राय ने युद्ध ऐसे जीता-2री किश्त

संध्याजी ने तय कर लिया कि सुबह से रात तक हर बार गर्म पानी तो पीना ही है ताकि वायरस किसी भी तरह फेफड़े की ओर न बढ़े। सांस चलती रहे। इसके लिए योगा और प्राणायाम बुखार से कमजोरी होने पर भी 24 घंटे में दो बार करती रहीं।

Written by Roy Tapan Bharati

-जब तक पिताजी थे वे हमारे मार्गदर्शक थे। पर अब सारे फैसले हमे खुद करने थे। बीमारी का प्रचार नहीं करने से अनगिनत फोन आने से राहत मिली। इससे रोगी पर हम सब फोकस कर पाए। टेस्ट से पुष्टि हो चुकी थी कि Sandhya Roy जी कोरोनावायरस की चपेट में हैं। विचलित होना लाजिमी था पर परिवार में सबने धैर्य रखा। चीन, इटली, अमेरिका और भारत से हमने कोविड 19 महामारी के बारे में यही समझा कि अभी इसकी कोई दवा नहीं है। आप हमारी हर किश्त को ध्यान से पढ़िए इसका लाभ जरूर मिलेगा।
 
-संध्याजी ने इस पर मंथन करने में समय नहीं गंवाया कि देश की 120 करोड़ आबादी में से मात्र 2 लाख लोगों के साथ ही मुझे ही यह बीमारी क्यों हुई? बल्कि वह इस बात पर हैरान थीं कि रोगी से ज्यादा आसपास के लोग दहशत में आ जाते हैं।
 
-संध्याजी ने तय कर लिया कि सुबह से रात तक हर बार गर्म पानी तो पीना ही है ताकि वायरस किसी भी तरह फेफड़े की ओर न बढ़े। सांस चलती रहे। इसके लिए योगा और प्राणायाम बुखार से कमजोरी होने पर भी 24 घंटे में दो बार करती रहीं। मौसम्मी और नींबू का जूस कम से कम एक बार। फल में सेव भी एक बार। अस्पताल जाने पर डाक्टर ने मल्टीविटामिन टेबलेट देने के साथ ही धूप में आधे घंटे बैठने की सलाह दी। हमें यकीन हैैं कि गर्म पानी पीने से वायरस को कंट्रोल करने में सफलता मिली। आयुष मंत्रालय ने दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, कच्ची हल्दी,दालचीनी, काली मिर्च, अदरक और मोनक्का या किशमिश का काढ़ा पीने तथा 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की भी सलाह दी है।
 
*आयुष मंत्रालय के सुझाव*
 
दिनभर गर्म पानी पीयें ताकि वायरस का अंत हो
 
खाना बनाते समय हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करें।
 
अपनी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं, डायबिटीज के मरीज बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खाएं।
 
आयुष ने सूखी खांसी या गले में सूजन के लिए दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी है और खांसी या गले में खराश के लिए दिन में दो-तीन बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने को कहा है।
( साथ में दो छोटे वीडियो भी: 1ला वीडियो अस्पताल के बेड से और 2रा वीडियो घर आने पर शानदार स्वागत का, आप भी शेयर कीजिए)
(कल आखिरी किश्त में हम बताएंगे कि संध्या राय कोरोनावायरस की चपेट में कैसे आईं?)
गाजियाबाद के इसी ESIC अस्पताल में 15 दिन भर्ती रहकर कोविद-19 का इलाज कराया

इस स्टोरी के प्रकाशित होने पर फेसबुक पर आई टिप्पणियों में से कुछ यहां भी:

Ashok Sharma Great home coming! Big message for everyone. No need to panic, take precautions and be safe.🌷
Amit Sharma: आपकी इस पोस्ट से दूसरों को प्रमाणिक जानकारी मिलेगी और साथ में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

Amrita Sharma सर्व प्रथम बहुत आभार है ईश्वर का जो आप ठीक हो गयी।ऐसी विकट स्थिति में अपने जो धैर्य दिखाया है वो काबिले तारीफ और प्रेरणा दायक है। निस्संदेह आपका ये संदेश हम सभी के लिए लाभदायक है।

Anand Raj Motivational thoughts for everyone to beware and fighting against corona.thanks
Anita Pal Love u Sandhya ma’am…U r a Fighter💐
Ashok Roy मैं आपके धैर्य, साहस और हिम्मत को दिल से नमन करता हूं।आपसे हमें प्रेरणा और हिम्मत मिलती है।
Ankita Roy आप स्वस्थ होकर घर आ गयी, इससे ज्यादा खुशी की बात कोई हो ही नहीं सकती। साथ ही इससे हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो रहा है। हम सभी को दिए गए उपयोगी जानकारी को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।
Amita Sharma 💕आपकी हिम्मत के हम सब कायल हैं।आज के युग की योध्दा हैं आप भाभी,धैर्यता सीखनी हो तो आपके परिवार से अच्छा मार्गदर्शन मिलता है।🙏आप स्वस्थ रहे पूरे परिवार के साथ हम सबकी यही कामना है।
Ankit Srivastava मैम, आपने जिस तरह से इस लड़ाई को लड़ा है, वह हम सभी प्रेरित करना वाला है। इसके साथ ही जिस तरह की जानकारी रोज साझा की जा रही है, वह हजारों लोगों को मार्गदर्शन करने में सक्षम है।
Abhishek Kumar सबसे पहले आपकी हिम्मत और जज़्बे को प्रणाम कि आपने इस वायरस का सामना इस तरह डट कर किया🙏 आपने इतनी उत्तम जानकारी हम सबके साथ साझा की उसके लिए आपका आभार🙏ये सच है इंसान अगर अपनी समझ और हिम्मत से काम ले तो कोई भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता। आप व आपका परिवार हमेशा स्वस्थ व खुश रहें, ईश्वर से यही प्रार्थना है और साथ ही आप अपना आशीर्वाद सदा हम सब पर बनाए रखें। आप बहुत ही सकारात्मक और प्रेरणाओं से भरी हुई हैं। आपसे मिलकर बहुत ही खुशी हुई थी। प्रणाम 🙏
Abhilasha Rai वीडियो में आपकी आवाज सुनकर काफी अच्छा लगा, और इस वायरस से लड़ने की सभी को प्रेरणा भी मिली। और हमारा तो हौसला ही बढ़ गया।
Ajit Kumar Nayan अगर मन रोगी न हो तो तन की रोग का प्रभाव इसी प्रकार स्वतः विलीन को जाता है। इस जज्बे को सलाम ,प्रेरणादायक अनुभव एवं शानदार प्रस्तुती
Arun Sajjan बेहद राहत देने वाली ख़बर,मन को सुकून मिला, आप स्वस्थ होकर आईं।अपनी सतर्कता और जिजीविषा से ही कोरोना का जंग जीता जा सकता है।
Awadhesh Roy आपके धैर्य और हिम्मत को सलाम । आप स्वस्थ रहें ।
Asif Iqbal बहुत अच्छी ख़बर है तपन जी…आप दोनों की सूझ बूझ और विज्ञानं पर भरोसे ने शिफा दिला दिया… अच्छे स्वास्थ और भविष्य के लिए शुभकामनाएँ….
Astha Bhatt: Sandhya Auntie…… welcome home….. sending virtual hugs..and blessings for u…you are a courageous lady …and this video will make people more positive towards their approach towards dealing with this pandemic…
Bhavna Bhatt Sharma अदम्य साहस और अद्भुत प्रेरणा का स्रोत है संध्या आंटी
Bindu Kumari: कोरोना से सबके अंदर एक डर तो है पर आपकी बाते सुनकर सभी को इससे लड़ने की हिम्मत

Bharti Singh वाकई आपके हौसले और जज्बे को सलाम करती हूं आपने बड़ी आसानी से इतनी बड़ी बीमारी को साहस धैर्य और बुद्धिसे परास्त कर दिया और हम लोगों की प्रेरणास्रोत बनी

Covid 19 की पुष्टि के बाद संध्या अराय की सोसायटी का सेनेटाइजेशन अनेक नबार हुआ, यहाँ किसी और को यह बीमारी नहीं हुई

Bipin Maharaj बहुत बहुत शुभकामना आपके जज्बे को सलाम

Bijay Kumar Roy बहुत ही प्रेरणादायक जानकारी
Dilipkumar Pankaj व्यवहारिक जानकारी सर। ईश्वर की कृपा बनी रहे।
आएगी
पं. दीपक शर्मा अनमोल व लाभदायक सुझाव ।
हर किसी को आयुष मंत्रालय के दिए गए दिशा-निर्देश को पालन करना चाहिए।

Deorath Kumar: Sandhya भाभी, इस कोरोना काल मे आप ने अपने जज़्बे से हम सबों में आत्मविश्वास का संचार किया है। हम सब पर अपना आशीष बनाये रखिये। आप हिम्मत और सूझबूझ की मिसाल हैं। आपके और परिवार के अनुभव पर Tapan भैया की कलम चली, जिससे सबों को लाभ होगा।

पं. दीपक शर्मा अनमोल व लाभदायक सुझाव ।
हर किसी को आयुष मंत्रालय के दिए गए दिशा-निर्देश को पालन करना चाहिए।
Dharmendra Sharma: बहुत ही सुन्दर … धन्यवाद अपनी आपबीती रखने के लिए … ईश्वर आपको व अन्य सभी को सदैव स्वस्थ रखें।
Dilip Sharma Prashant करोना से पीड़ित और अब ठीक हुई संध्या जी को इस कठिन समय में उनके साहस धैर्य और बुद्धि के सही तरह से उपयोग के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं । अब आप से बहुत लोग प्रेरित है। पहले पहले मैं भयभीत था लेकिन आपकी पोस्ट पढकर बहुत ही अच्छा लग रहा है ।और लोगों को बता भी रहा हूँ।
Deergha Rastogi It was really sad to come to know that you faced this but you are a Brave woman. Salute to you.
Dolly Sharma My brave aunty ..love u..Long live..God bless
Geeta Bhatt वाह भीभी जी आप का ये संदेश राहत दे रहा है कितनों को बहुत बहुत धन्यवाद आप स्वस्थ हो कर घर आ गई। स्वागत कर्ता को बहुत
Gitu Roy बहुत बहुत बधाई हो आपको । और संदेश के लिए शुक्रिया 🙏
Gautam Singh मैंने आज ही जाना कि संध्या भाभी को कोरोना हो गया, जानकर दुःख हुआ, लेकिन साथ ही साथ काफी खुशी भी हुई कि उन्होंने इसे मात देकर स्वस्थ होकर घर लौट आई।भगवान उन सभी लोगों की जरूर रक्षा करते हैं जो सभी का हित चाहते हैं।आपको और आपके पूरे परिवार को इस जीत के लिए बहुत बहुत बधाई एवं स्वास्थ्य लाभ के लिए मंगल शुभकामनाएं।
Ganpati Maharaj ऊर्जादायक सम्वाद। भाभी जी ये आपकी जीवटता है।आपने लाखों करोड़ों लोगों के मन मे इस वैश्विक महामारी से लड़ने का साहस पैदा किया है।
Jyoti Maharaj आपने सच में बहुत अधिक साहस और धैर्य का परिचय दिया । आपके जज्बे को सलाम है। हम लोगो को कई जानकारी मिली। भगवान आपको स्वस्थ रखें।
Kanchan Kunwar आप दोनों महापुरुष को सादर प्रणाम आपकी सदा जय हो
Kiran Sharma जीत जाएंगे हम,गर परिवार संग है,और खुद पर विश्वास है, जिंदगी हर कदम एक नई जंग है.
Kunal Deo बहुत ही प्रेरक पोस्ट… लोगों में जीवन की उम्मीद जागेगी… भाभी जी के जज्बे को सलाम… आपको साधुवाद…💐
Kalawanti Singh बहुत बढ़िया, इस जानकारी से बहुत लाभ हुआ।सबसे बड़ी बात तो यह कि इससे बहुत घबराने कि बजाय साहस से काम लेते हुए आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए सुझावों को अपनाना चाहिए।
Krishna Sharma मानवीय जिजीविषा और साहस के आगे कठिन से कठिन विपदा भी बौनी साबित हुई है। अनगिनत साक्ष्य हैं इतिहास में। यह पल कुछ ऐसा ही है। परन्तु इस तरह के विजय के लिए जुझारूपन और उच्च मानसिक सबलता की आवश्यकता होती है जो श्रीमती संध्या रॉय जी ने दिखाया है। विपत्ति पर विजय की बधाइयां। परिवार के सभी सदस्यों को भी बधाईयां एक बेहद मजबूत सपोर्ट सिस्टम देने के लिए।
Lp Rai पढ़कर लिखा हूँ।बचाव और सहायता तो सभी को कसरत ही चाहिये, दूसरी जिंदगी मिली है जयजालपा भवानी, बहुत सटीक जानकारी बहुत बहुत बधाई पुत्र बधु संध्या ।आप जैसे संस्कारी सामाजिक सास स्वसुर के प्रति कर्तब्य निष्ठ का नुकशान हो ही नही सकता ।हम सभी को आप जैसी नारी पर गर्व है ।आप हमेशा खुश और खुशहाल रहेंगी ।मां जालपा भवानी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहे
LaxmiNarayan R Sharma पुत्रवधू संध्या राय को भूरि भूरि आशीर्वाद।
Monika Rai My salute to you and the entie family
Mahendra Rai Thank u Sandhya ji for good message.Aap bilkul swasth aur khoosh rahein
Manoj Bhatt बहुत बहुत बधाई.. भाभी जी की हिम्मत और आपके धैर्य की जीत है
Murli Maharaj Thank you so much for sharing ur story…Salute
Mamta Bhatt आपकी इच्छा शक्ति को हम सलाम करते हैं !!!आपने सूझबूझ, हिम्मत और आपके सकारात्मक सोच का ही ये परिणाम है जो आज आप सवसथ होकर घर लौट आई!!!! आदरणीय तपन भाई साहब का लगातार नियंत्रण और हिम्मत बनाये रखना काफी प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय है !!!!ईश्वर से यही प्रार्थना है कि आपका परिवार खुश रहे एवं सवसथ रहे!!!!
Mithilesh Kr Sharma संध्या जी को बहुत बहुत बधाई ।साथ ही सार्थक लाभदायक पोस्ट के लिए तपनजी को धन्यवाद।नमस्कार

Neha Kumar आपने अपने अंदर की पॉजिटिविटी से हम सबको बहुत हिम्मत दी है और हमारे अंदर के डर को भी खत्म किया है। आप हमेशा स्वस्थ रहें व हमपे अपना आशीर्वाद बनाए रखें। प्रणाम

Nalini Sharma ये विडियो पोस्ट कर आप ने बहुत लोगो को साकारत्मक दृष्टि देदी | इश्वर आपको सदैव स्वस्थ्य रखे
Om Verma अद्भुत साहस
Onkarnath Sharma उपयोगी अनुभव को साझा करने के लिए धन्यवाद
Panna Shrimali इस वीडियो के 6 लाख व्यूअर के साथ-साथ जिसने भी यह वीडियो देखा होगा उसका आत्मविश्वास मजबूत हो गया होगा क्योंकि क्रोना एक ऐसी बीमारी है जिसके नाम को सुनकर ही आदमी घबरा सा जाता है , बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई बहुत-बहुत धन्यवाद प्रणाम।
Prashant Sharma Bhatt आपकी इस वीडियो मैसज से मुझमें और मेरे परिवार में कोरोना के प्रति डर कम हुआ है और हममें और ज्यादा जागरूकता बढ़ी है। साथ ही आपकी वजह से हिम्मत और साहस भी बढ़ा है

Prabhat Mishra भाभीजी के जज्बे और जीवट को सलाम। सकारात्मक ऊर्जा मिली।

Priyanka Roy विडिओ में पार्श्व आवाज से बिल्कुल सहमत हूँ। वाकई जंग जीत कर आईं हैं। इससे कइयों का हौसला जरूर बढ़ेगा।
Preeti Rai You stayed strong in those moments of your life…..very inspiring 👍… always stay healthy and strong
Pankaj Ray बहुत बहुत बधाई हो आपको । और संदेश देने के लिए शुक्रिया 🙏
Parmanand Choudhary आपकी हिम्मत से सभी को सीख लेनी चाहिए।ईश्वर आपको दीर्घायु करें।
Pushpa Maharaj आपके साहस ,धैर्य, सूझबूझ और सकारात्मक सोच से सभी को प्रेरणा ,मार्गदर्शन और सही जानकारी मिली है। ईश्वर आपको सदा स्वस्थ रखें।
Pankaj Sharma इस विषम परिस्थिति में संपूर्ण परिवार का धैर्य और साहस सचमुच अद्भुत और सराहनीय है l ईश्वर सब को सुरक्षित एवं सुरक्षित रखें यही हमारी कामना है…
 Priyanka Sharma आज पढ़कर बड़ा अचरज हुआ,किसी को कोई खबर ही नही, बड़े धैर्य व साहस का कार्य है इन स्थिति में भी खुद व परिवार को संभाले रखना
Rekha Nayan ईश्वर की कृपा और आप सब के साहस से संध्या भाभी स्वस्थ हो गईं। भगवान आपको और आपके परिवार को सदा स्वस्थ रखें। बहुत बहुत बधाई।
Ranjana Roy संध्या दीदी के साहस और जज्बे को सलाम । आप स्वस्थ रहें और ऐसे ही हम सबका हौसला बढ़ाते रहें यही ईश्वर से दुआं है।
Raman Kumar Thanks for sharing! It does provide a positive hope when so much fear is all around. Kudos to you for taking it head on and coming out with elan!
Ram Sundar Dasaundhi: उपयोगी जानकारी
Rahul Kumar आपके जज्बे और हिम्मत को मेरा सलाम है…🙏
Rakesh Sharma भाभीजी ने हमसभी के भय को अपने बातों से खत्म किया है और विश्वास जगाया है, निश्चिंत ही हमसब मिलकर इस बिमारी पर विजय पायेंगे, इससे घबरायेंगे नहीं,अपना सुरक्षा और बचाव के साथ साथ जरुरी उपाय भी करते रहना होगा।
Roopam Roy मामी आपके जज्बे को सलाम ,और आप जो सब के सामने इस करोना के बातों को रखा है इससे बहुत हद तक सबको लाभ मिला सही जानकारी मिली ,आप हमेशा ऐसे ही हमलोग पे आशीर्वाद बनाए रखे। आप हमेशा सवास्थ रहें यही भगवान से दुआ रहेगी हमेशा। 
Suprita Roy: भैया प्रणाम। Sandhya भाभी को मेरा प्रणाम। उन्होने corona की regarding जो अपना experience share किया है  वो हमेशा के लिए बहुत ही useful है। Now we are more careful and fearless. We wish her good health 🙏 Take care of her and convey my regards to her. 
Sumita Roy आपके हौसले और जज्बे को सलाम है,मुझे यह अच्छी तरह पता है कि आप एक बहुत ही साहसी महिला हैं , जिससे हम सबको सिखना चाहिए ।मुसीबत तो आती ही है,पर आप उसे कैसे निजात पाते हैं कोई आपसे सिखे।आपको मेरा प्रणाम है आप हमेशा खुश रहें और मुस्कुराती रहें ।
Shubham Abhas चरण स्पर्श। आज फिर से साबित हो गया कि वीरांगनाएं भारत भूमि पर आज भी मौजूद हैं।
Suman Rai Sandhya Roy ji…आपके धैर्य ने ही आपको इस कठिन समय मे हिम्मत दी है
Shiv Shanker Ray आपने बडे़ संयम और साकारात्मक सोच के साथ रहकर कोरोना को पराजित किया है। आपके संदेश से हम सभी में कोरोना से विजय पाने की ताकत सी आ गई है और साथ ही साथ हमारी जागरूकता और ज़्यादा बढ़ी है। ईश्वर आपको स्वस्थ और दीर्घायु रखे।
Sanjeev Ray कोरोना से सभी दहशत में है। अभी इसका इलाज भी नही। आपने प्राकृतिक रूप से बने दालचीनी, लौंग, नीबू काढा, दूध में हल्दी का चर्चा किया जो लाजिमी है। ऐसे स्वस्थ शरीर मे भी लोगों को ये काढा पीना चाहिए, जिससे लाभ ही मिलेगा। मैं भी गर्म पानी पीना आरम्भ कर दिया हूँ। भगवान आपको और आपके परिवार को सदा स्वास्थ्य रखें ताकि हमें और पूरे समाज को आपका मार्गदर्शन मिलता रहे।
Shiv Shankar Kumar सर्वप्रथम सादर प्रणाम, आत्म विश्वास से बड़ा कोई औषधि नहीं, आपके आत्मविश्वास को सादर प्रणाम।
Sudha Venugopal Very good information. Thanks for u.
Shrey Sharma good to hear about the way she recovered and things that are mentioned in the above posts are the key to it.
one of the famous teacher of a premier coaching institute in delhi for UPSC civil services also said the same thing.…
Sunil Bhatt इस बेहतरीन post से corona को हम अच्छे से समझ पायेंगे और ये mam के स्वयं के अनुभव पर है, अतः awareness के लिए बहुत अच्छा है। Corona से स्वथ्य होने के लिए mam को बधाई और post के लिए धन्यवाद।
Sarita Bhatt आपके साहस और जज्बे को सलाम, आप स्वस्थ रहे 🙏🙏
Shalini Sharma आपने एक नई हिम्मत और ऊर्जा दी है अपनी मधुर वाणी से।आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, प्रणाम
Tripurari Roy संध्या भाभी और परिवार के सभी सदस्यों को उनके इस साहस को बनाए रखने के लिए क्या कहूँ, शब्द कम पड़ रहे हैं।
Usha Bhatt ओह! ईश्वर सभी को स्वस्थ रखे 🌹🌹

Sandhya Roy: आप सबको शुक्रिया। मेरे परिवार के लिए बहुत कठिन पल था पर शिव बाबा की कृपा से मैंने धैर्य नहीं छोड़ा। करोना वायरस को कभी अपनी सोच में आने नहीं दिया और गर्म खान-पीन पर खूब ध्यान दिया। अस्पताल में पीठ के बल नहीं पेट के बल सोती थी इससे नींद अच्छी आती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here