रक्षा मंत्री का फौज को निर्देश, चीन को जवाब देने के लिए रहें तैयार

0
466

रक्षा मंत्री ने सेना को चीन की किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार रहने को कहा है। सशस्त्र बलों को एलएसी पर चीन के पीपल्स लिबरेशन आर्मी के  किसी भी आक्रामक व्यवहार से निपटने के लिए पूरी आजादी दी गई

लद्दाख की खूबसूरती पर चीन की गंदी नज़र

नई दिल्ली। चीन के साथ लाइन ऑफ ऐक्चुल कंट्रोल (LAC) पर जारी विवाद को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों और सीडीएस जनरल बिपिन रावत के साथ बैठक की। सूत्रों ने रक्षा मंत्री की समीक्षा बैठक के बाद बताया कि सशस्त्र बलों को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की सेना के किसी भी प्रकार के आक्रामक रवैये से निपटने के लिए पूरी स्वतंत्रता दी गई है।

Rajnath singh

इस हाई लेवल बैठक में लद्दाख की स्थिति की समीक्षा की गई। इस दौरान रक्षा मंत्री ने सेना को चीन की किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार रहने को कहा है। सशस्त्र बलों को एलएसी पर चीन के पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तरफ से किए गए किसी भी आक्रामक व्यवहार से निपटने के लिए पूरी आजादी दी गई। इसके अलावा बैठक में सुरक्षाबलों से थल,जल और नभ में चीन की हर हरकत पर पैनी नजर रखने के लिए कहा गया है।

बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को तीन दिन की रूस यात्रा पर रवाना होंगे। इस दौरान रक्षा मंत्री मॉस्को में द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनी पर सोवियत विजय की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित सैन्य परेड में शिरकत करेंगे। यह परेड मूल रूप से नौ मई को होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से स्थगित कर दिया गया था। राजनाथ सिंह का यह दौरा भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच काफी अहम माना जा रहा है।
पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद हो गए थे। वहीं, इस झड़प में चीन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है। चीन कै सैन्य यूनिट के कमांडिग अफसर समेत 42 सैनिकों को भारतीय जवानों ने ढ़ेर कर दिया था। यह पिछले पांच दशक से भी ज्यादा समय में दोनों देशों के बीच हुआ सबसे बड़ा सैन्य टकराव है। इसके कारण दोनों देशों के बीच सीमा पर पहले से जारी गतिरोध की स्थिति और गंभीर हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here