मोतिहारी में लगा आयुष्मान भारत का मेगा कैंप, 200 कार्ड बनाए

0
537

प्रधानमंत्री ने गरीबों के निशुल्क इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की थी। इसमें गरीबों का पांच लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज किया जाता है।

ओम वर्मा, मोतिहारी:

श्री साईं मंदिर ट्रस्ट और ग्रीन एंड क्लीन ने गुरूवार को मिस्कौट कदम्ब घाट स्थित श्री साईं मंदिर में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत का कार्ड बनाने के लिए मेगा कैंप लगाया। इसमें 200 लाभुकों के गोल्डन कार्ड बनाए गए।
ज्ञात को कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के निशुल्क इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की थी। इसमें गरीबों का पांच लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज किया जाता है। शहर के वार्ड संख्या 7, 8 और 9 में बड़ी संख्या में गरीबों के कार्ड नहीं बने थे। वे इस योजना से वंचित थे। लोगों की आवश्यकताओं को देखते हुए श्री साईं मंदिर और ग्रीन एंड क्लीन ने मेगा शिविर लगाने का फैसला किया। इसके लिए डिजिटल इंडिया की एजेंसी के निदेशक ओम वर्मा को आमंत्रित किया। उन्होंने अपनी टीम के साथ श्री साईं मंदिर में मेगा कैंप का आयोजन किया।
कैंप का शुभारंभ करते हुए ग्रीन एंड क्लीन के संस्थापक अध्यक्ष अमरेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीबों के हितैषी हैं। गरीब चाहे किसी भी धर्म या जाति का हो, सभी के बारे में सोचते हैं। यही वजह है कि उन्होंने इस योजना की शुरूआत की। इस योजना से पहले गरीब अगर किसी बीमारी से ग्रसित हो जाता था तो उसे साहूकार से कर्ज लेना पड़ता था। वह कर्ज के मकड़जाल में फंस जाता था। कई बार तो गरीबों के इलाज कराने के लिए अपनी जमीन तक बेचनी पड़ती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है। शिविर के शुभारंभ में सभी ने डिजिटल इंडिया की एजेंसी के निदेशक ओम वर्मा को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया।
वहीं मंदिर ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष और शिविर के आयोजक सत्येंद्र नाथ वर्मा उर्फ कुंवर जी ने कहा कि श्री साईं मंदिर ट्रस्ट गरीबों की सेवा मे ंहमेशा आगे रहा है। यह सिर्फ धार्मिक आयोजन तक सीमित नहीं रह कर सामाजिक दायित्वों का भी पूरी तरह से निर्वाह करने के लिए प्रतिबद्ध है। आगे भी सेवा कार्य जारी रहेंगे। हर गरीब की मदद की जाएगी। सरकारों की गरीबों के लिए बनी योजनाओं को भी ईमानदारी से गरीबों तक पहुंचाने का काम करेगी। इस प्रकार के शिविर शहर के सभी वार्डों में लगाए जाएंगे।
शिविर में रिटायर शिक्षक अमित सेन, विवेक वर्मा, संजय कुमार उर्फ टुन्ना, आलोक रंजन, चंचल कुमार, पारस प्रसाद स्वर्णकार, चैंबर आॅफ काॅमर्स के महासचिव सुधीर कुमार गुप्ता, समाजसेवी अजय कुमार गुप्ता, गुड्डू सहारा आदि ने मुख्य भूमिका निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here