एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया: एक छोटी कार गैरेज में शुरू हुई कंपनी अब भारत की नंबर 1 हाई-टेक कृषि ब्रांड

0
942

कृषि क्षेत्र हमेशा से भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ रहा है। अपनी 54 प्रतिशत से अधिक आबादी कृषि और संबद्ध क्षेत्र की नौकरियों में लगी हुई है और भारत दुनिया की सबसे बड़ी कृषि अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।  हालांकि, भारतीय किसानों को हर साल स्वस्थ और पर्याप्त मात्रा में फसल उगाने के प्रयास में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अपर्याप्त संसाधन होने से लेकर प्रकृति के प्रकोप का सामना करने तक, अपर्याप्त उत्पादन के कारण कई किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है।

Agriculture resolution in Agriplast Tech India Pvt Ltd (APTIPL)

किसानों की संख्या को दोगुना करने के भारत सरकार के विज़न के अनुरूप, एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का हाईटेक फार्मिंग वेंचर देश भर में अपने किसानों को समग्र कृषि विज्ञान सहायता प्रदान करते हुए ग्रीनहाउस, नेट हाउस और ओपन-फील्ड खेती के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पाद तैयार करता है।

किसानों को प्रतिकूल प्राकृतिक खतरों से उबरने में मदद करने के लिए, एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया उन्हें गाइनगर ग्रीनहाउस फिल्म्स, मल्च, वीड मैट्स, ग्रीनहाउस एक्सेसरीज, शेडिंग सॉल्यूशंस, एंटी-ड्रिप क्लियर फिल्म और अन्य उत्पाद प्रदान करता है। उनके सभी उत्पादों को फसलों के लिए अभीष्टतम बढ़ती स्थिति प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  उदाहरण के लिए, Ginegar Greenhouse Polyfilm में फसलों की सुरक्षा और उनके विकास को बढ़ाने के लिए अद्वितीय यांत्रिक, थर्मल और ऑप्टिकल गुण होते हैं।

Rajeeb Kumar Roy, Ranjana Roy and children of Roy Couple in company campus at Hosur.

एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का 19 वां स्थापना दिवस समारोह गत 13 जनवरी को होसुर स्थित कंपनी मुख्यालय में मनाया गया! इसी दिन एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया के संस्थापक राजीब राय का भी जन्मदिन है! एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया कंपनी, जिसने भारत के अग्रणी हाई-टेक डोमेन के रूप में अपनी जगह बनाई है, एक विनम्र शुरुआत से आई है। एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया कंपनी, जो अब 25,000 वर्ग फुट के कवर क्षेत्र के साथ 1,00,000 वर्ग फुट के एकल स्वामित्व वाले भूखंड पर स्थापित है, ने एक छोटी कार के गैरेज में अपनी यात्रा शुरू की थी।  एग्रीप्लास्ट की स्थापना राजीव कुमार रॉय ने 2004 में की थी।

महात्मा फुले कृषि विद्यापीठ से कृषि इंजीनियरिंग में बी.टेक और आईआईटी खड़गपुर से पोस्ट-हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी में एम.टेक पूरा करने के बाद श्री रॉय ने एक सिंचाई systems कंपनी में अपनी पहली नौकरी की।  कम वेतन (3,000 रुपये का वेतन) होने के बावजूद, उन्होंने जो कुछ भी किया, उसमें अपना दिल और आत्मा लगा दी।

Rajeeb Kumar Roy and His team of Agriplast Tech India Pvt Ltd (APTIPL) at Hosur campus.

 हालाँकि, एक स्थिर कॉर्पोरेट नौकरी करना श्री रॉय के लिए आजीविका की सच्ची पुकार नहीं थी।  अपने करियर को जोखिम में डालकर, उन्होंने दुनिया भर की यात्रा की और विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के किसानों से उनके मुद्दों और आवश्यकताओं को समझने के लिए संपर्क किया। फसल की कटाई के बाद की तकनीक में अपनी तकनीकी विशेषज्ञता के बावजूद, उन्होंने किसानों को दैनिक आधार पर क्या करना पड़ता है, इसकी जमीनी हकीकत को समझने के लिए खेतों में काम करने में भी कभी संकोच नहीं किया। 

Young team of Agriplast Tech India Pvt Ltd (APTIPL)

संसाधनों के साथ संघर्ष करते हुए, राजीव कुमार रॉय ने आखिरकार 2004 में एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया की नींव रखकर विश्वास की एक छलांग लगाई, और बाकी इतिहास है! एग्रीप्लास्ट की स्थापना से पहले, राजीव रॉय ने इज़राइल के Ginegar Plastic Products Ltd. में मार्केटिंग (भारत) के निदेशक के रूप में काम किया। अपने कार्यकाल के दौरान, वे Ginegar को भारत में एक घरेलू नाम बनाने में सफल रहे।  इस साझेदारी से श्री रॉय को बिना कोई समझौता किए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण के लिए गीनेगर प्लास्टिक प्रोडक्ट्स, इज़राइल से एक महत्वपूर्ण निवेश हासिल करने में मदद मिली।

Agriculture resolution in Agriplast Tech India Pvt Ltd (APTIPL)

एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया की स्थापना की अपनी शानदार यात्रा को देखते हुए, श्री रॉय का मानना ​​है कि आज के परिणाम देखकर विश्वास से कहा जा सकता है कि हर परिश्रम और परेशानी उठाना सार्थक हुआ है। वे कहते हैं, “जो ज्ञान आप प्राप्त करते हैं वह तभी सार्थक होता है जब आप उसका उपयोग मूल्य सृजन के लिए करते हैं।  अगर आपमें अपने सपनों के लिए लड़ने और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का जज्बा है, तो कोई भी बाधा आपको रोकने के लिए बहुत बड़ी नहीं लगेगी!

(अनुवाद: अनामिका राजे, Kolkata)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here