दिल्ली-NCR में 14 जुलाई से कम होंगे टमाटर के दाम, सरकार ने उठाया अहम कदम

0
232

टमाटर की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। दरअसल, एक बयान में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार (14 जुलाई) से खुदरा दुकानों के जरिए घटी दरों पर उपभोक्ताओं को टमाटर दिए जाएंगे। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने यह निर्देश दिया है। बयान के मुताबिक, केंद्र ने बुधवार को सहकारी समितियों नेफेड (NAFED) और एनसीसीएफ (NCCF) को आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने और प्रमुख उपभोक्ता केंद्रों में वितरित करने का निर्देश दिया है।

इन टमाटरों को उन प्रमुख उपभोग केंद्रों में बांटा जाएगा, जहां पिछले एक महीने में खुदरा कीमतों में अधिकतम वृद्धि दर्ज की गई है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि टमाटर का स्टॉक 14 जुलाई से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में उपभोक्ताओं को रियायती कीमतों पर खुदरा दुकानों के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर की अवधि आम तौर पर टमाटर के लिए कम उत्पादन वाले महीने होते हैं


देश में भारी बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने के कारण देश के कई हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई हैं। आपको बता दें कि राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) और राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) टमाटर की खरीद का कार्य करेंगे।

मंत्रालय के अनुसार, टमाटर जारी करने के लिए लक्षित केंद्रों की पहचान पिछले एक महीने में खुदरा कीमतों में पूर्ण वृद्धि के आधार पर की गई है, जहां प्रचलित कीमतें अखिल भारतीय औसत से ऊपर हैं। चिन्हित केंद्रों की अधिक सघनता वाले राज्यों में प्रमुख उपभोग केंद्रों को हस्तक्षेप के लिए आगे चुना जाएगा।

कम होता है टमाटर का उत्पादन
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया कि जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर की अवधि आम तौर पर टमाटर के लिए कम उत्पादन वाले महीने होते हैं। जुलाई के महीने में मानसून की वजह से वितरण से संबंधित चुनौतियां बढ़ जाती हैं और कीमतों में वृद्धि होती है।

कहां से हो रही है टमाटर की सप्लाई?
वर्तमान में, गुजरात, मध्य प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों के बाजारों में आने वाली आपूर्ति ज्यादातर महाराष्ट्र विशेष रूप से सतारा, नारायणगांव और नासिक से होती है, जो इस महीने के अंत तक बने रहने की उम्मीद है। आंध्र प्रदेश के मदनपल्ले (चित्तूर) में भी उचित मात्रा में सप्लाई चालू है।

वहीं दिल्ली-एनसीआर में टमाटर मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश से आती है और कुछ मात्रा कर्नाटक के कोलार से आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here