बाफ्टा पुरस्कार समारोह में लियोनार्दो डीकैप्रियो को मिला अवार्ड

0
228

BAFTA-film-awards

लियोनार्दो डीकैप्रियो को बाफ्टा पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्रदान किया गया जहां फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के क्षेत्र में भी ट्राफियां अपने नाम कर लीं. भारतीय ब्रिटिश फिल्म निर्माता आसिफ कपाडिया को दिवंगत ब्रिटिश गायिका ऐमी वाइनहाउस पर बनाए गए वृत्तचित्र ‘ऐमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ बाफ्टा वृत्तचित्र का पुरस्कार प्रदान किया गया. डिकैप्रियो इस वर्ष आस्कर में पुरस्कार के दावेदारों में सबसे आगे माने जा रहे हैं जहां उन्होंने एलेजांद्रो गोंजालेज इनारितू की फिल्म में बेहद शानदार अभिनय किया है.

वह इससे पहले भी ‘द एविएटर’ ‘दी डिपार्टेड’ और हाल ही में ‘द वूल्फ आफ वाल स्ट्रीट’’ के लिए भी आस्कर में नामांकन हासिल कर चुके हैं. ‘दी रेवनेंट’ 19वीं सदी के एक लड़ाके की सच्ची कहानी पर आधारित फिल्म है जो एक भालू के हमले और दोस्तों द्वारा मरने के लिए छोड़ दिए जाने के बावजूद जिंदगी के लिए संघर्ष करता है. दी रेवनेंट ने बाफ्टा समारोह में पांच बड़े पुरस्कार हासिल किए जबकि ‘कैरोल’ को सर्वाधिक नामांकन हासिल करने के बावजूद खाली हाथ लौटना पड़ा.

पुरस्कार लेने के लिए स्टेज पर आने के बाद डिकैप्रियो ने ब्रिटिश अभिनेताओं गैरी ओल्डमैन, पीटर ओ तोले तथा डेनियल डे लेविस को श्रद्धांजलि अर्पित की जिनसे वह काफी प्रभावित रहे हैं. उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए अपनी मां का भी शुक्रि या अदा किया. बैरी लार्सन को ‘रूम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. उन्होंनें इस फिल्म में एक ऐसी महिला की भूमिका अदा की है जिसे अपहरण के बाद उसके बेटे के साथ एक छोटे से कमरे में रखा जाता है. उनकी ओर से पुरस्कार फिल्म के निदेशक ने ग्रहण किया. जार्ज मिलर की ‘मैड मैक्स : फरी रोड’ को हेयर एंड मेकअप, संपादन, कास्ट्यूम डिजाइन और प्रोडक्शन डिजाइन के लिए चार बाफ्टा पुरस्कार प्रदान किए गए.

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता अभिनेत्री के दोनों पुरस्कार ब्रिटिश अभिनेताओं के हिस्से में आए. डिकैप्रियो की ‘टाइटैनिक’ की अभिनेत्री केट विंसलेट ने ‘स्टीव जाब्स’ में एप्पल की मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के लिए तीसरा बाफ्टा पुरस्कार जीता. इससे पहले वह ‘सेंस एंड सेंसुएलिटी’’ और ‘द रीडर’ के लिए यह पुरस्कार जीत चुकी हैं. मार्क रेलेंस को स्टीवन स्पीलबर्ग की ‘ब्रिज आफ स्पाइज’’ में रूसी जासूस की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार प्रदान किया गया.