धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से भिड़े डोनाल्ड ट्रंप

0
290

donald-trump-reuters1

डोनाल्ड ट्रंप अब ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से भिड़ गये हैं। अपने विवादित बयानों से जमकर सुर्खियां बटोर चुके ट्रंप ने पोप पर पलटवार करते हुए कहा है, ‘अगर कभी आईएसआईएस वेटिकन पर हमला करेगा, मैं यकीन दिलाता हूं कि पोप खुद भी सिर्फ यही प्रार्थना करेंगे कि काश, डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति होते।’ पोप ने ट्रंप ने ईसाई ना होने की बात कही थी, जिसके बाद ट्रंप भड़क गये।

दरअसल, पोप फ्रांसिस ने अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाए जाने के ट्रंप के प्रस्ताव के बारे में बात करते हुए कहा था, ‘ऐसा इंसान, जो दीवारें बनाने की बात करे, पुल बनाने की नहीं… जो लोगों को बांटने की बात करे, उन्हें एक-दूसरे से जोड़ने की नहीं, ऐसा इंसान ईसाई ही नहीं हो सकता।’ इस पर ट्रंप ने कहा, ‘पोप का किसी की आस्था और धर्म पर सवाल उठाना शर्मनाक है।

मुझे अपने ईसाई होने पर गर्व है और अगर मैं राष्ट्रपति बना तो कभी नहीं चाहूंगा कि ईसाइयत पर हमले होते रहें और उसे लगातार कमजोर किया जाता रहे, जैसा आज की दुनिया में हो रहा है।’ डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आईएसआईएस के बारे में लगातार बात करते रहने के बजाय उसे खत्म कर देना चाहिए न कि उसके बारे में लगातार बात करते रहना चाहिये। ट्रंप ने आरोप लगाते हुए कहा- ‘कुछ लोग पोप को एक मोहरे की तरह से इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्हें खुद पर शर्म आनी चाहिए।