फिल्म नीरजा और जय गंगाजल MP में टैक्स फ्री हुई

0
298

Jai-Gangaajal-Review-And-Ra

मध्यप्रदेश में मंत्री जयंत मलैया ने महिला किरदार की प्रमुख भूमिका वाली दो फिल्मों ‘नीरजा’ और ‘जय गंगाजल’ को प्रदेश में मनोरंजन कर से मुक्त करने की घोषणा की है। अपने विभागों की अनुदान मांगों की चर्चा के उत्तर में मलैया ने 8 मार्च को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में दो फिल्मों नीरजा और जय गंगाजल को प्रदेश में मनोरंजन कर से मुक्त करने की घोषणा की।

उन्होंने बताया कि व्यवसाइयों में विश्वास की भावना बढ़ाये जाने से वाणिज्यिक कर संग्रह, जो वर्ष 2003-04 में 3,952 करोड़ रुपये था, वह वर्ष 2015-16 में बढ़कर 23,350 करोड़ रुपये अनुमानित है। वित्तमंत्री ने बताया कि दुनिया में आर्थिक मंदी के वातावरण के बावजूद पूर्व वर्ष की तुलना में वाणिज्यिक करों से जनवरी 2016 तक 9 फीसद से अधिक राजस्व हासिल हुआ है। मलैया ने कहा कि ई-कामर्स से प्रदेश को होने वाले राजस्व नुकसान को रोकने के लिये ई-कामर्स के जरिये आने वाली वस्तुओं पर 6 प्रतिशत प्रवेश कर लगाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि देश की सीमा पर तैनात सैन्य बलों के अधिकारियों और जवानों की सेवाओं का सम्मान करते हुए केन्टीन स्टोर डिपार्टमेन्ट से कार खरीदी पर भी रियायती दर लागू होगी। यह 15 प्रतिशत के स्थान पर 4 प्रतिशत रहेगी। मलैया ने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2018 तक सिंचाई सुविधा को बढ़ाकर 40 हजार हेक्टेयर और 2025 तक 60 हजार हेक्टेयर करने का लक्ष्य रखा गया है।