डोकलाम पर क्या बात हुई नहीं बताया जिनपिंग-मोदी ने

0
568

चार महीने में 3री बार मिले जोहानिसबर्ग में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से पीएम मोदी

जोहानिसबर्ग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले और दोनों नेताओं के बीच हाल में हुई बैठकों से मिली ‘गति’ को बनाए रखने की जरूरत पर जोर दिया। गुरुवार को प्रधानमंत्री ने 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लिया और इसे संबोधित भी किया। ब्रिक्स बैठक से हटकर पीएम मोदी ने यहां जोहानिसबर्ग में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता भी की।
मोदी 10 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इस वक्त दक्षिण अफ्रीका में हैं। वह पिछले चार महीने में शी से तीसरी बार मिले हैं। मोदी और जिनपिंग की मुलाकात डोकलाम विवाद पर चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अभी तक कोई टिप्प्णी नहीं की है।
इस बीच अमेरिका के एक सीनियर अफसर ने कहा है कि चीन ने डोकलाम क्षेत्र में चुपचाप अपनी गतिविधियां फिर से शुरू कर दी है. न तो भूटान और न ही भारत ने उसे ऐसा करने से रोका है. अमेरिका के इस अधिकारी ने विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन के युद्ध अभ्यास की तुलना इससे की है।
मोदी ने शी के साथ अपनी हाल की बैठकों को याद करते हुए दावा किया कि उनसे भारत -चीन के संबंधों को नयी मजबूती मिली है और साथ ही दोनों देशों के बीच सहयोग के लिए नये मौके भी मिले। मोदी ने बैठक की शुरूआत में शी से कहा , ‘इस रफ्तार को बनाए रखना जरूरी है और इसके लिए हमें अपने स्तर पर नियमित रूप से अपने संबंधों की समीक्षा करनी चाहिए और जब भी जरूरत हो उचित निर्देश देने चाहिए।’ डोकलाम पर क्या बात हुई यह बात दोनों नेताओं ने सार्वजनिक नहीं की। बस मोदी ने इतना कहा कि इस बैठक से दोनों देशों की करीबी विकास सहभागिता को और मजबूत करने का एक और मौका मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here