टिकट बुकिंग के पहले बताइये: ट्रेन से उतरने के बाद कहां होगा आपका ठिकाना?

0
904

रेलवे ने स्पेशल ट्रेन सेवाएं शुरू करने के साथ-साथ निगरानी के लिए भी कुछ कदम उठाए हैं, सभी यात्रियों को अपना ब्‍योरा ऑनलाइन टिकट बुक करते समय देना होगा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच विदेश यात्रा की तर्ज पर स्पेशल ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों को अब अपने गंतव्य का पूरा पता बताना होगा। स्टेशन से उतरने के बाद शहर के किस गली, किस गांव के किस मकान में आपका ठिकाना होगा यह ब्योरा टिकट बुकिंग के दौरान ही देना होगा।
इसके लिए भारतीय रेलवे की ओर से जारी फार्म में पूरा ब्यौरा देना होगा। खासतौर पर इसमें यात्री को अपने गंतव्य स्थल पर ठहरने की जगह का पूरा पता लिखना होगा। यह फैसला भविष्य में भी लागू रहेगा। अभी तक यात्रा के लिए ट्रेन टिकट लेते समय फार्म पर केवल अपना पता देना होता था। लेकिन अब दोनों जानकारी देनी होगी। इससे रेलवे को संबंधित व्यक्ति का पता करना आसान रहेगा।
कोविड-19 के समय इस तरह की चुनौतियां पेश आई। कोरोना संक्रमित यात्रियों का पता लगाने और उसके साथ यात्रा करने वालों की पहचान करने में कठिनाई हुई। स्टेशनों पर पहुंचने वाले यात्रियों को लाकडाउन की वजह से बंद पड़ी आवाजाही से टैक्सी व बसों की सुविधा नहीं मिल रही है। रेलवे इस बाबत पहले ही सूचना लेकर संबंधित राज्यों को इसकी जानकारी दे सकता है।
स्टेशनों पर मौजूद टिकट खिड़कियों को नहीं खोला गया है। इस बीच रेलवे ने 30 जून तक की यात्रा के लिए नियमित ट्रेनों में की गई सभी पुरानी बुकिंग को रद्द करने और टिकट के पूरे पैसे वापस करने का फैसला किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here