यूपी: खांसी-बुखार की दवा खरीदने वालों का ब्यौरा बताना होगा मेडिकल स्टोरों को

0
774

बुखार, खांसी तथा जुकाम से मिलने-जुलते लक्षणों के आधार पर दुकानों से सीधे दवा खरीदने वालों के नाम, फोन नंबर और आवासीय पते का ब्यौरा चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के ई-लिंक पर भेजना होगा

लखनऊ। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सरकारों को तरह-तरह की कवायद करनी पड़ रही है। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए दवाओं की दुकानों की अब रोजाना पड़ताल होगी। खांसी, जुकाम और बुखार की दवा खरीदने वालों का ब्यौरा भी प्रतिदिन शासन को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। अब मेडिकल स्टोर संचालकों की जिम्मेदारी होगी कि वह एकत्र ब्यौरा प्रतिदिन जिलों में तैनात औषधि निरीक्षक को भेजेंगे। इसके लिए उन्हें मेडिकल स्टोर में एक रजिस्टर रखना होगा जिसमें यह ब्योरा दर्ज करना होगा।
उत्तर प्रदेश के आयुक्त औषधि अनुज्ञापन एवं नियंत्रण प्राधिकारी एके जैन की ओर से इस बारे में प्रदेशभर के विभागीय अधिकारियों को जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी जिले शाम पांच बजे तक प्रतिदिन संबंधित रिपोर्ट भेजेंगे। बुखार, खांसी तथा जुकाम से मिलने-जुलते लक्षणों के आधार पर दुकानों से सीधे दवा खरीदने वालों के नाम, फोन नंबर और आवासीय पते का ब्यौरा चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के ई-लिंक पर भेजना होगा।
उल्लेखनीय है कि एचआइवी, टीबी, नींद, मानसिक रोग आदि से संबंधित दवाओं के संबंध में पहले से यह व्यवस्था है कि मेडिकल स्टोर दवा खरीदने वाले के पर्चे को स्कैन करने के साथ ही उसका पूरा विवरण रखेंगे।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here