…और कोरोना से रक्षा का सस्ता Face Shield, PPE किट लेकर बाज़ार में आ गए एमएम मोदी

0
886

इस साल के फरवरी तक भारत में यह किट नहीं बनता था और आज देश में हजारों कारखाने रोज इस PPE किट का सवा लाख से अधिक उत्पादन रहे हैं। इतने बड़े पैमाने पर उत्पादन को देखते हुए मोदी सरकार ने अब PPE किट के एक्सपोर्ट की भी इजाजत दे दी है।

राय तपन भारती/नई दिल्ली 

एम एम मोदी

25 साल से नोएडा में हैंडलूम सेक्टर का बिजनेस कर रहे एम एम मोदी को समय की अच्छी पहचान है। नोएडा और गाजियाबाद शहरों में U.P.Handloom carpet house के नाम से उनकी फर्म है जिसकी 6 ब्रांच में  लॉकडाउन के पहले 25 लोग काम कर रहे थे। अभी तक उन्हें केवल मैटरस, पर्दे, चादरें, तकिया, तौलिये बेचने का अनुभव था।

कोरोना संकट के कारण देश में लॉकडाउन लंबा चलेगा इसका अनुमान मोदीजी को पहले ही लग गया था। इसलिए वे एक नए बिजनेस की खोज में लग गए थे। हालात देखकर वे समझ गए थे कि अभी लोगों की प्राथमिकता केवल जान बचाना है। अत: कोरोना वायरस से बचने वाले उत्पादों की चौतरफा डिमांड होगी और उनका यह अनुमान सच निकला। फिर उन्होंने अपने परिचित उद्यमियों को टटोला और पर्सनल प्रोटेक्शन (PPE) किट, Face Shield, Mask c2N95, Hand sanitizer, spray sodium Hypo chloride, ग्लब्स आदि के थोक सेल में लग गए। मोदी से बातचीत का इंटरव्यू यहाँ पेश है:

खबर-इंडिया: कोरोना संकट में आपका समय कैसे कट रहा है? 

एम एम मोदी: मैं शुरू से ही देश, दुनिया और बिजनेस के हलचल पर नजर रखता आ रहा हूँ। अगर इंसान का इरादा नेक हो तो रास्ता अपने आप दिख जाता है। इसलिए कोरोना संकट आने पर पर मुझे मानसिक तनाव नहीं हुआ। मैं ईश्वर पर भी भरोसा करता हूँ।

खबर-इंडिया: मोदीजी, आपको अब तक केवल मैटरस, पर्दे, चादरें, तकिया, तौलिये बेचने का ही अनुभव था। फिर आप कोरोना संकट आने पर PPE Kit, Mask c2N 95, ग्लब्स, Hand sanitizer, spray sodium Hypo chloride के थोक-रिटेल व्यापार में क्यों आ गए?  

एम एम मोदी: चीन से कोरोना वायरस के पूरी दुनिया में फैलने का आभास समय से पहले ही मुझे हो गया। यह मार्च के पहले हफ्ते की बात है। अखबारों और टीवी चैनलों से यह अंदाजा हो गया था कि कोरोना संकट में जीवनरक्षक  वस्तुओं की डिमांड में बहुत उछल आएगा। इसी को ध्यान में रखकर मैने डाक्टरों और मेडिकल स्टाफ की रक्षा के लिए PPE Kit बनाने में अपना शोध शुरू कर दिया। पीपीई किट बनाने के लिए फैब्रिक, प्लास्टिक लेयर, चेन और टेप जैसे कच्चे माल का अपने दोनों बेटों की मदद से इंतजाम किया और इस तरह से मेरे दोस्त की फैक्टरी में PPE Kit का उत्पादन आरंभ कर दिया। PPE किट के साथ हम मास्क भी दे रहे हैं। PPE Kit 90 GSM laminated हम लोग प्रति पीस मात्र 450 रुपये में बेच रहे हैं और इस पर 5% जीएसटी अलग से है।

खबर-इंडिया: PPE किट की डिमांड और इसके इस्तेमाल के तरीके पर आप क्या कहना चाहेंगे?

एम एम मोदी: कल ही सरकार ने हवाई जहाज के पायलट और मेट्रो ड्राइवर के लिए भी PPE किट पहनना  अनिवार्य कर दिया।  ब्यूटी पार्लर और सैलून में अब बिना PPE किट पहने हेयर कटर के पास कोई नहीं जाएगा। डाक्टरों और नर्स-मेडिकल स्टाफ को तो यह पहनना ही है। अस्पताल  के अब सफाई कानमगरों को भी यह PPE किट पहनना है। फरवरी में भारत में यह किट नहीं बनता था और आज देश में हजारों कारखाने रोज इस PPE किट का सवा लाख से अधिक उत्पादन रहे हैं। इतने बड़े पैमाने पर उत्पादन को देखते हुए मोदी सरकार ने अब PPE किट के एक्सपोर्ट की भी इजाजत दे दी है।

खबर-इंडिया: इस PPE किट को कैसे आपने सस्ता उत्पाद बना लिया?  

एम एम मोदी: इस पर्सनल प्रोटेक्शन (पीपीई) किट का मेटेरियल नॉन टोक्सिक, नॉन वो वन क्लाथ एवं गर्वमेंट अपवर्ड प्लास्टिक के सह मिश्रण से तैयार किया जाता है। यह वायरस, वैक्टीरिया, रक्त व अन्य बॉडी फ्लूड, बायोलॉजिकल हेजार्डस मेटेरियल अंदर नहीं जा सकें। बाजार में मौजूद 1000 से लेकर 1500 के अन्य पीपीई किट से हमारा पर्सनल प्रोटेक्शन (पीपीई) किट कई गुणा सस्ती है। यह किट आरामदेह, किफायती और सुविधाजनक होने के साथ मानकों पर भी खरा उतरी है।

खबर-इंडिया: इस PPE किट के अलावा और आप क्या क्या बेच रहे हैं?  

एम एम मोदी: पर्सनल प्रोटेक्शन (पीपीई) किट के अलावा हमारी फर्म Hand sanitizer liquid, Mask c2N95, Disinfactant spray sodium Hypo chloride और सैनिटाजर स्प्रे वाली मशीनें  भी थोक भाव में बेच रहे हैं।

खबर-इंडिया: आप PPE किट, sanitizer liquid, Mask c2N95, Disinfactant spray sodium Hypo chloride और सैनिटाजर स्प्रे वाली मशीनें एनसीआर के अलावा कहाँ कहाँ बेच बेच रहे हैं?  

एम एम मोदी: कोरोना संकट में लॉकडाउन के कारण देशव्यापी ट्रांसपोर्ट बंद होने की वजह से हमने पहले चरण में केवल एनसीआर के शहरों पर ही ध्यान दिया था पर अब देशव्यापी ट्रांसपोर्ट आरंभ हो चुका है इसलिए अब देश में कहीं भी हम अपना उत्पाद भेज सकते हैं।

Please find the lowest price for the following items: MM Modi

*NO MINIMUM QUANTITY *

A1. Disinfactant spray sodium Hypo chloride
( 1 Ltr in 10 Ltr water) :- Rs38/- Lit + 18% Gst packing 60Lits

A2.. Hand sanitizer liquid in 500 ml pack @150 each gst @18% extra

A3. Hand sanitizer liquid in 5 Ltr pack @750/-each gst@18% extra

A4.PPE Kit 90 GSM laminated @450/- each Gst extra 5%
Certified quality

A5. Face shield 0.5mm thick @40/- each gst18% extra

A6.Mask 3 ply disposable @6/- each gst @5% extra

A7.Mask c2N95 @70/- each Gst extra @5% * WATER RESISTANT REUSABLE 5 layer

Payment cash, Paytm or by bank transfer.

Contact No.: 9990677799

Note: Most of the material Ex-stock but it is better please place your order well in advance.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here