IIT कानपुर की स्टडी: दिल्ली से पटना तक बड़े भूकंप की आशंका

0
706

मध्य हिमालयी क्षेत्र में भूकंप आया तो दिल्ली-एनसीआर, आगरा, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और पटना तक का इलाका प्रभावित हो सकता है। किसी भी बड़े भूकंप का 300-400 किमी की परिधि में असर दिखना आम बात है।

संवाददाता/कानपुर
कोरोना लॉकडाउन के दौरान दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को पांचवीं बार भूकंप के झटके आए जो रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 और केंद्र हरियाणा के रोहतक में था। इसी के साथ लोगों में इस बात की चिंता बढ़ गई कि
क्या उत्तर भारत में कोई बड़ा भूकंप आने वाला है। ये भूंकप ऐसे समय में आने शुरू हुए हैं जब हाल ही में आईआईटी कानपुर के अध्ययन में भी आशंका जताई गई है कि दिल्ली से पटना के बीच जल्द ही भीषण भूकंप आएगा। शुक्रवार को भूकंप आने के बाद इस अध्ययन की चर्चा एक बार फिर शुरू हो गई।
IIT कानपुर में सिविल इंजिनियरिंग विभाग के प्रोफेसर जावेद एन मलिक ने स्टडी के आधार पर कहा है कि दिल्ली से बिहार के बीच बड़ा भूकंप आने की आशंका है। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.5 से 8.5 के बीच होगी। प्रोफेसर जावेद एन मलिक का कहना है कि इस दावे का आधार यह है कि पिछले 500 साल में गंगा के मैदानी क्षेत्र में कोई बड़ा जलजला रेकॉर्ड नहीं किया गया है। रामनगर में चल रही खुदाई में 1505 और 1803 में भूकंप के अवशेष मिले हैं।

ऐटलस से लोगों को पता चलेगा कि वे भूकंप की फॉल्ट लाइन के कितना करीब हैं और नए निर्माण में सावधानियां बरती जाए

भूकंप का ऐटलस
प्रफेसर जावेद यह भी बताते हैं कि 1885 से 2015 के बीच देश में सात बड़े भूकंप दर्ज किए गए हैं। इनमें तीन भूकंपों की तीव्रता 7.5 से 8.5 के बीच थी। 2001 में भुज में आए भूकंप ने करीब 300 किमी दूर अहमदाबाद में भी बड़े पैमाने पर तबाई मचाई थी। शहरी नियोजकों, बिल्डरों और आम लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार के आदेश पर डिजिटल ऐक्टिव फॉल्ट मैप ऐटलस तैयार किया गया है। इसमें सक्रिय फॉल्टलाइन की पहचान के अलावा पुराने भूकंपों का रेकॉर्ड भी तैयार हुआ है। ऐटलस से लोगों को पता चलेगा कि वे भूकंप की फॉल्ट लाइन के कितना करीब हैं और नए निर्माण में सावधानियां बरती जाए।
गहरे गड्ढे खोदकर अध्ययन
इस ऐटलस को तैयार करने के दौरान टीम ने उत्तराखंड के रामनगर में जमीन में गहरे गड्ढे खोदकर सतहों का अध्ययन शुरू किया गया था। जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क से 5-6 किमी की रेंज में हुए इस अध्ययन में 1505 और 1803 में आए भूकंप के प्रमाण मिले। रामनगर जिस फॉल्ट लाइन पर बसा है, उसे कालाडुंगी फॉल्टलाइन नाम दिया गया है। प्रफेसर जावेद के अनुसार, 1803 का भूकंप छोटा था, लेकिन मुगलकाल के दौरान 1505 में आए भूकंप के बारे में कुछ तय नहीं हो सका है। जमीन की परतों की मदद से इसे निकटतम सीमा तक साबित करना बाकी है।

भूकंप आया तो दिल्ली-एनसीआर, आगरा, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और पटना तक का इलाका प्रभावित हो सकता है

प्रफेसर मलिक कहते हैं कि मध्य हिमालयी क्षेत्र में भूकंप आया तो दिल्ली-एनसीआर, आगरा, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और पटना तक का इलाका प्रभावित हो सकता है। किसी भी बड़े भूकंप का 300-400 किमी की परिधि में असर दिखना आम बात है। इसकी दूसरी बड़ी वजह है कि भूकंप की कम तीव्रता की तरंगें दूर तक असर कर बिल्डिंगों में कंपन पैदा कर देती हैं। गंगा के मैदानी क्षेत्रों की मुलायम मिट्टी इस कंपन के चलते धसक जाती है। इंडियन और तिब्बती (यूरेशियन) प्लेटों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए फॉल्टलाइनों के करीब 20 स्थायी जीपीएस स्टेशन लगाए गए हैं। सरकार चाहे तो भूकंप संभावित क्षेत्रों में सेस्मोमीटर भी लगाए जा सकते हैं। तब भूकंप से रहे हलचलों पर अधिक नज़र रखा जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here