कोरोना से घबराइए नहीं मेरी पत्नी ने भी मुक़ाबला किया (1ली किश्त)

0
562

संध्या जी कोरोना की दहशत में कभी नहीं आईं पर बुखार के पहले दिन से ही उन्होंने एहतियातन अपने को एक कमरे में आइसोलेट कर लिया। उन्होंने अपने बेड रूम में किसी के भी आने पर रोक लगा दी। बाथ रूम में भी किसी और को जाने नहीं दिया।

Written by Roy Tapan Bharati 

यह कहानी कहां से शुरू करूं? समझ में नहीं आ रहा। शायद यह पोस्ट जारी होते ही कुछ नजदीकी रिश्तेदार और यार मेरी क्लास लेना शुरू कर देंगे कि आपके घर में इतनी बड़ी बात हो गयी और आपने बताया तक नहीं। पर हमारी संपूर्ण दास्तां पढ़ने पर आप मेरे फैसले का सम्मान करेंगे कि यह जानकारी सार्वजनिक न करने से हमें और परिवार को बड़ी राहत मिली। कोरोना पॉज़िटिव होने की खबर केवल भाई, भतीजे, 1-2 निकटतम रिश्तेदारों और अनुज सरीखे Uday Chandra Singh को ही दी थी।

अप्रैल के आखिरी हफ्ते में मेरी पत्नी Sandhya Roy को गले में दर्द और बुखार हुआ। पहले लगा, सामान्य वायरल है। दो दिन के बाद बुखार के साथ सूखी खांसी और किसी भी तरह की गंध का एहसास होना बंद हो गया। पर फीवर के साथ लूज मोशन भी होने लगा।

तीसरे दिन से सांस लेने में थोड़ी दिक्कत होने लगी पर घर में पहले से रखे ऑक्सीमीटर से दिन में तीन चार बार ऑक्सीजन के लेवल की जांच हो रही थी। ऑक्सीजन के 98 लेवल से तसल्ली होती थी कि ऑक्सीजन की कमी नहीं है। सबसे अच्छी बात कि इलाज तो हो रहा था पर वह सकारात्मक सोच के साथ, कोई घबराहट नहीं।

संध्या जी कोरोनावायरस की दहशत में कभी नहीं आईं पर बुखार के पहले दिन से ही उन्होंने एहतियातन अपने को घर के एक कमरे में आइसोलेट कर लिया। उन्होंने अपने बेड रूम में किसी के भी आने पर रोक लगा दी। अपने बाथ रूम में भी किसी और को जाने नहीं दिया। 26-27 को फीवर नहीं आया तो हम लोग खुश हो गए कि चलो वायरल था, ठीक हो गया। पर 28 अप्रैल को ठंड के साथ 102 डिग्री बुखार फिर आया और साथ ही कमजोरी बढ़ती गई। इससे हमारी चिंता बढ़ गयी।

अगले दिन 29 अप्रैल को संध्या जी का जन्मदिन और शादी की सालगिरह दोनों थे। उसी शाम फिजिशियन की सलाह पर प्राइवेट लैब वाले को घर पर बुला लिया और उसके बाद सोशल डिस्टेंस मेन्टेन कर बेटी ने घर का बना केक पेश किया और मायूसी जताये बिना हम सबने हॅप्पी बर्थ डे कहा।

अगले दिन 30 अप्रैल की रात को गाजियाबाद में सीएमओ के कोरोना कंट्रोल रूम से फोन आया कि संध्या जी कोविड 19 पोजिटिव हैं, हम उन्हें कोविड-19 के लिए नामित साहिबाबाद के ESI अस्पताल लाने के लिए एम्बुलेंस भेज रहे हैं। हमने कहा, अभी रात के 11 बजे रहे हैं, सुबह रोगी को ले जाओ। सुबह उठा तो पता चला कि फोन का वार्तालाप सुन लेने के कारण संध्याजी सारी रात कोरोना को लेकर चिंतित रहीं जिसकी वजह से उनका बीपी हाई हो गया। मुझे सीएमओ को बताना पड़ा कि रोगी को रात में कोरोना की सूचना मत दीजिए ताकि नींद खराब न हो।

संध्या जी आज लिखते वक्त याद कर रही थीं “मुझे सांस लेने में कई बार दिक्क़त होती थी, कमजोरी थी। पर मैं कभी डरी नहीं। मैं मरने जा रही थी, इसका एहसास कभी नहीं हुआ और मेरा परिवार मेरे साथ हमेशा खड़ा रहा, पति, बेटी, बेटा-बहू सब मेरे साथ थे इससे मेरी हिम्मत बढ़ी। बीमारी में भी योगा-प्राणायाम करती रही।” उन्हें अफसोस है कि 12 मई को दौहित्र अथर्व के जन्मदिन पर वह अस्पताल के बिस्तर पर थीं। वो मानती हैं कि इस संक्रमण ने उन्हें मज़बूत बनाया है। उन्हें आशंका है कि कोरोना वायरस संक्रमण उन्हें घर में एक छोटी गलती से हुआ लेकिन पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं। आखिरकार, वह सूक्ष्म वायरस किसी को दिखता भी तो नहीं है।

(#निवेदन: इस संदर्भ में फोन मत कीजिए, हम सब इस तनाव से अभी उबरे नहीं हैं, पर संध्या जी को कोरोना कैसे हुआ, इस बीमारी की चपेट में आने पर सोसायटी वालों का व्यवहार कैसा था और संध्या जी ने क्या-क्या सावधानियां बरतीं इसकी जानकारी अगली किश्त में जरूर दूंगा)

इस स्टोरी के प्रकाशित होने पर फेसबुक पर आई टिप्पणियों में से कुछ यहां भी:

Shibendra Kumar Sharma: बिल्कुल ठीक होना ही था आपके द्वारा हजारों लोगो की भलाई होती है सबका दुवा आप सभी के साथ है ना बहुत ग्रेट न्यूज 👏👏👏👏
Parmanand Choudhary: ईश्वर बहुत बड़े हैं। कौरोना को पराजित करने की शक्ति वही देते हैं।
Deorath Kumar: अब जबकि आपने जाहिर कर ही दिया है तो मैं ये भी बता दूँ कि संध्या भाभी के कोरोना पर विजय पाकर लौटने का वीडियो इस देश के स्वास्थ्य मंत्री महोदय ने ख़ुद Tweet किया था, जिसे मैं नीचे के कमेंट में डाल रहा हूँ…ऐसी तस्वीरें सुकून देती हैं और दूसरों को प्रेरणा भी।
 Anamika Raje: Deorath Kumar जी भाई साहब, समाज हित में तपन भाई साहब ने बहुत अच्छा लिखा। भाभी की हिम्मत का जवाब नहीं! संगीत सेतु संध्या में उन्होंने शुभकामनाएं दी थीं तो ज़रा सी शंका भी नहीं हुई कि कुछ भी परेशानी हो सकती है! मैं तो चकित हूँ! ऐसा नियंत्रण पुराने ध्यान के अभ्यास से ही संभव है।
Anand Shankar: मातारानी की किरपा जिसपे बरसेगी उसे कभी कुछ हो ही नही सकता।💕💕🙏🙏🙏
Suresh Kumar: दिल को तसल्ली देने वाली खबर। भाभी जी के अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।
Sayeed Ayub: राहत की बात है। आप सब हमेशा स्वस्थ व प्रसन्न रहें। आप सभी के लिए शुभकामनाएँ!
Panna Shrimali: अच्छे लोगों को भगवान हमेशा मदद करते हैं भगवान करें आप ऐसे ही सारे दुखों को हराते रहे और खुशियों से भरी हुई झोली आपके दामन में आता रहे 🙏
पं. दीपक शर्मा चलिये प्रभु की कृपा से आंटी जी ठीक हो गईं । बस ईश्वर उन्हें अब स्वस्थ व मज़बूत बनाएं । वाकईं में आपका परिवार दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है ।
Ramesh Sharma: बेहतरीन जहां चाह है वहां राह है। धैर्य ने वबा को मात दी। जय हो।
Abhishek Kumar: बहुत बड़ी खुशखबरी है हम सबके लिए कि आंटी जी सकुशल घर लौट आईं।
अपना ख्याल रखिये और स्वस्थ रहिये🙏🙏
Amita Sharma: ईश्वर से प्रार्थना है कि आगे आप सभी स्वस्थ रहें।संध्या भाभी के हिम्मत की दाद देनी चाहिए।
Roopam Roy: Mami ka payar hamlog pe हमेशा ऐसे ही बने रहे, सबकी दुआ मामी के साथ है। मामी हमेशा स्वस्थ रहें यही दुआ करती हूं।
Manoj Kumar Rana: बहुत ही खुशी की बात है संध्या जी स्वस्थ होकर के घर लौटी, आप सभी स्वस्थ रहें और अपना ध्यान रखें👍
Vivek Bhatt: मैंने पूरा पढ़ा, उससे यही पाया कि सबसे महत्वपूर्ण है सकारात्मकता और धैर्य !! … आप सबके अच्छे स्वास्थ्य की ईश्वर से प्रार्थना है !!
Chandan Rai सलूट है अंकल जी आपको और ऑन्टी जी को भी जो डट कर कोरोना का सामना किया और आज सकुशल व स्वस्थ्य होकर घर पर आई नई जिंदगी लेकर।
Nirupma Sharma संध्या भाभी जी सकरात्मक विचार की महिला है ईश्वर पर अटूट विश्वास रखतीं हैं और उन्होंने साबित करके दिखा दिया।
ईश्वर की अपार कृपा बनी रहे,अभी स्वास्त का विशेष ध्यान रखें आप की जरूरत परिवार के साथ साथ समाज को भी है।
Ajay Sharma Baba: प्रत्येक संकट से हर कोई उबरना चाहता है। कुछ उबर जाते हैं तो कुछ दूर्भाग्यशाली ऐसा नहीं कर पाते। लेकिन आप सिर्फ उबरे नहीं हैं अपितु आपने संकट के समय में जो जज्बा दिखाया वो अनुकरणीय है। हम जैसों के लिए एक शिक्षा।
Suman Rai: संध्या जी बहुत हिम्मती इंसान है आपने इसी धर्य की वजह से वो ज़िन्दगी की हर मुश्किल बाधा को पार करेगी 
Vishal Anand: तहेदिल से ईश्वर का शुक्रिया।संध्या भाभीजी आप हम सब के लिए प्रेरणास्रोत हैं।अपना ख्याल रखें।
कुँअर धर्मेंद्र भट्ट बेहद खुशी की बात है। ईश्वर उन्हें स्वस्थ रखे और उम्रदराज करें। जानकर खुशी हुई कि आप सब ने एक तनावपूर्ण समयावधि को धैर्य और संयम से कुशलता पूर्वक निकाल लिया।
जो जहाँ, स्वस्थ रहे,कुशल रहें।
Pramod Bramhbhatt: कोरो ना कोविड 19 बीमारी से छुटकारा पाने पर भाभी जी को बधाई। यह हिम्मत का काम है जो आप लोगों ने कर दिखाया।
Geeta Bhatt: बहुत खूब ।अच्छे लोगों के साथ ईश्वर बाखूबी निभाते हैं। भगवान भाभी जी को हमेशा खुश रक्खे। इतने लोगों की दुआएं उनके साथ हमेशा रहती थी और है। ईश्वर को धन्यवाद 🙏 🙏 🙏 🙏
Abha Rai बहुदुरी से लड़ीं और उन्होंने कभी छुपाया नहीं बल्कि दूसरों को हौसला देने के लिए वीडियो संदेश भेजा ,वाह संध्या जी सलाम
Pushp Kumar Maharaj: सुनकर स्तब्ध रह गया पर ईश्वर उनकी ही मदद करते हैं जो अपनी मदद खुद करते हैं.. उनकी ईश्वर में विश्वास व साकारात्मक सोच ने ही इतने बड़े संकट से पार कराया…जो दूसरों की मदद करते हैं ईश्वर उनकी मदद करते हैं…मेरी हार्दिक शुभकामनाएं सदैव भाभी जी के साथ है….
Pushpa Maharaj: ईश्वर की कृपा है की भाभी जी स्वस्थ होकर घर लौट आईं हैं ..सकारात्मक सोच, हिम्मत,आस्था और परिवार के साथ ने उन्हें इस रोग से उबरने की शक्ति दी। ईश्वर की कृपा सदा बनी रहे। आप सभी अपना ध्यान रखें।
Amit Singh बता भी देते ती हम क्या करते सिर्फ संवेदना प्रकट कर सकते हैं लेकिन अब जब सब ठीक है तो मेरी शुभकामना आपलोग स्वस्थ रहें
Deependra Sharma कोराना के खिलाफ जंग जीतना बकाई में एक अच्छी खबर है सामाजिक परिवार के लिए।
Mrinalini Sharma हिम्मत के आगे कोई भी बीमारी हार सकती है बा इंसान को हिम्मत और हौंसला नहीं छोड़ना चाहिए। बहादुर मित्र हमारी 👏👏
Poornima Patil आप परिवारजनों और प्रिय संध्या जी की सतर्कता, सहयोग, हिम्मत और धीरज के साथ ईश्वर के आशीर्वाद से यह सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुआ! इस ख़ुशख़बरी के लिए आप सभी को बधाई और शुभकामनाएं🌹
Lakshmikant Sharma आप अपनी निजी व्यथा से भी सकारात्मकता के संदेश को समश्टिगत तक ले गए ….यह आप जैसा अप्रतिम धैर्य वाला व्यक्ति ही कर सकता है। संध्या जी की जीवटता और जिजीविषा को नमन 🌹
Rakesh Sharma आपके धैर्य और विश्वास को देखकर मैं आचंभित रह गया हूं, आपने अपने कार्यों से इस चिज को महसूस तक नहीं होने दिया और हमेशा अपने कार्य और समाजिक कार्यों में लगे रहे। ईश्वर जो भला करता है उसका हमेशा भला करते हैं। ईश्वर भाभीजी को हमेशा स्वस्थ रखें।
Kanchan Kunwar भगवान की लाख-लाख शुक्र संध्या मैम सही सलामत घर आ गई सुनकर तो धक्का सा लगा आप किसी का नहीं बिगाड़े हैं भगवान आपका क्यो बिगाड़ देंगे भगवान आपका लाख-लाख शुक्र है ऐसे ही सभी का ऊपर दया बरसाए
Anita Pal Nice video Sir….This gives Courage n Hope to fight against Covid 19…positive stories always motivate and inspire Society 🙏💐
DrPriyam Bhatt Good u kept this news hidden… As making it public … People unknowingly start discussions and keep calling u for details of the events…. That is just out of concern but they don’t understand that the family is in so much of stress and pressure….But I feel… all is well when end is well…Gratitude and prayers to Almighty for aunty 🙏🙏
SN Sharma इसे कहते हैं इच्छा शक्ति । जिसकी इच्छा शक्ति मजबूत होगी वह कोरोना क्या मौत को भी मात दे सकता है । आशीर्वाद है ।
Anamika Sharma Welcome home & take care. जिस धैर्य और परिवार के सहयोग के साथ आप सब इस विपदा से निपटे है,,वाकई काबिले तारीफ है।
Srikant Ray आप ने बड़े साहस और धैर्य के साथ रह कर कोरोना को पराजित किया है।
आप सपरिवार स्वस्थ्य रहे ईश्वर से कामना है। आप औरों केलिये धैर्य और साहस के प्रेरणा श्रोत हैं।
Mamta Bhatt आप क स्वागत है आप सभी का भला करती है !!! सभी की दुआएं आपके साथ है 🙏💐और आपकी इच्छा शक्ति का तो जवाब नहीं है इसकी जवलंत उदाहरण हैं आप!!!
Shanker Muni Rai अरे! धन्य हैं भाई आप तो! गजब की साहसिक वृत्ति है आपके परिजनो में! आप सभी के धैर्य को नमन!
Naresh Jatav आपके ज्जबे और हिम्मत को सलाम करते हैं आप स्वस्थ और दीर्घायु हों ।
Panchanan Sharma तपन जी आप के अदम्य साहस की जितनी भी ताररीफ किया जाय वह कम है। भगवान की असीम कृपा से मैडम करोना जैसी बिमारी के साथ साहस एवं बुद्धिमत्ता से संघर्ष कर उसे पराजित कर सकुशल घर वापस आगयी। ईश्वर आप लोगो पर हमेशा कृपा दृष्टि बनाये रखे।
Gyan Jyoti Bhatt Extremely pleased to know that Sandhya ji returned back safely after fighting out successfully corona virus infection.Best wishes to her.
Narasimham Parimi Hope you all fine. Relieved to hear that she has recovered and come back home
Sheela Maharaj ईश्वर मेरे साथ है, फिर डरने की क्या बात है….ये आपका बताया गीत है….आपने हमारे भीतर साकारात्मक सोच व उर्जा जगाई थी..फिर आपको कैसे कुछ हो सकता था…..एक बात और आपके पीछे आपके परिवार के अलावा और बहुत से लोग खड़े है जो आपके अपनों से कम नहीं है..
मेरी अनंत शुभकामनाएं …
Avanish Ram Sudhi Bhatt इस जंग को जीतने की बहुत बहुत बधाइयां।ईश्वर की कृपा इसी प्रकार सभी पर बनी रहे। अब हम सभी को और ज्यादा सावधान तथा जागरूक रहने की आवश्यकता है, lockdown खुलने से एक्सपोज़र का खतरा बढ़ गया है इसमें हमारी इम्युनिटी पावर का रोल बहुत ही महत्वपूर्ण होगा।
Vinay Bhatt संध्या जी के स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं। एवं उनके जज्बे को सलाम।
Abhilasha Rai इस युद्ध को जीतने के लिए बहुत-बहुत बधाईयां, ईश्वर की कृपा आप पर बनी रहे। आज पता चला सर आप परेशान क्यों रहते थे।
Sushma Jugran Dhyani संध्याजी की हिम्मत और जज्बे को सलाम। हार्दिक शुभकामनाएँ।
Ravi P. Sharma आदरणीय भाभी जी आपकी इच्छा शक्ति व उत्तम स्वास्थ्य की कामनाओं सहित आपका स्वागत है।
अनन्त शुभकामनाएं।
Monu Roy भगवान का लाख लाख शुक्रिया और भैया & भाभी कि हिम्मत की वजह से करोना जैसी महामारी को हरा कर जंग जीत गए।💐🙏🙏
Ravi Sharma बहुत बहुत बधाई भैया और आपके हिम्मत को सलाम। ईश्वर भाभीजी को स्वस्थ रखें।अपना और उनका ख्याल रखियेगा।
Sanjeev Ray सबसे पहले आंटी को प्रणाम , उनके जज्बे को सलाम।🙏 इस जंग को जीतने के लिए बधाई। आपने जिस तरीके से अपने आप को संभाला। ये सबके वश की बात नही। आपके मजबूती से परिवार भी इस संकट की घड़ी में सहज और सामान्य महसूस किया होगा। ये बहुत बड़ी बात है, आप हमारे लिए आदर्श हैं।
Brajesh Roy समझ में नहीं आ रहा है क्या करें मेरा आशीर्वाद सदैव बना रहे यही भगवान से कामना है
Dalip Sharma अत्यंत हर्ष की बात है कि धैर्य, सूझबूझ और साहस से कोरोना पर विजय की अद्भुत गाथा रहा आपका यह अनुभव। ईश्वर संध्या जी को अच्छा स्वास्थ्य और अधिक मानसिक मजबूती दे। आप सभी भी परिस्थितियों को सही रूप से बिना विचलित हुए पार पाने के लिए बधाई के पात्र हैं।
Priyanka Roy आप और आपका पूरा परिवार इस विकट परिस्थिति में जिस तरह खड़ा रहा और संघर्ष करता रहा आज वह फिर एक मिशाल बना है। साथ ही संध्या मामी जी के जज़्बे को सलाम। वह एक अनुपम उदाहरण रही हैं और उनके हौसले ने तो सभी का मन जीत लिया। ईश्वर की कृपादृष्टि आपके परिवार पर सदा बनी रहे।🙏
Ranjana Roy सादर प्रणाम भैया🙏 आपने इस जानकारी को साझा कर हम सबका हौसला अफजाई किया है । ईश्वर आपके परिवार को हमेशा स्वस्थ्य रखें । जय हो ।
Lakshmi Narayan ईश्वर की अनुकंपा और आप सबके साहस से संध्या जी स्वस्थ हो गईं।बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं। ईश्वर उनको हमेशा स्वस्थ रखे और वो दीर्घायु रहें यह मेरा आशीर्वाद् है ।

संध्या राय जब अस्पताल से घर लौटी तो पड़ोसियों ने उनका जोरदार स्वागत किया…वीडियो देखिये 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here