जुलाई से दिसंबर: कैसा रहेगा वृश्चिक राशियों के लिए

0
303

verschikजुलाई और अगस्त में व्यापार व कारोबार में महत्वपूर्ण निर्णय काफी सोच-विचार के बाद लेने की जरूरत है, पारिवारिक सुख-शांति व समृद्धि बनी रहेगी। अपने कार्यक्षेत्र में चल रही उठा-पटक का असर आप अपने निजी व पारिवारिक जीवन पर पड़ेगा नही देंगे। आपकी राशि में स्थिति शनि की दृष्टि सप्तम स्थान में है। इसलिए कभी-कभी पति-पत्नी में आपसी तालमेल गड़बडा सकता है। वापस वह तालमेल सुधर भी जाएगा।
वृश्चिक राशि के लोग एक बार जो मन में ठान लेते है वह पूरा करके ही दम लेते है। आपकी यह संकल्प शक्ति आपको बहुत सारी नकारात्मकता के बावजूद सफलता दिला सकती है। हालांकि साल के शुरूआती महीनों में 14 जुलाई तक बृहस्पति नवम़् स्थान में रहेंगे। संतान के करियर, पढाई, प्लेसमेन्ट विषय का चयन व इच्छित कालेज में दाखिला को लेकर मन में थोडी-सी चिंता रहेगी।
सितंबर और अक्टूबर पंचम स्थान में केतु की स्थिति से पारिवारिक सुख ठीक रहेगा, संतान से सहयोग और सुख मिलने के योग हैं। संतान आपकी आज्ञा का पालन भी करेगी। इस समय आपका आर्थिक पक्ष संतोषजनक तो नहीं रहेगा, लेकिन किसी भी प्रकार से अंतिम क्षणों में आपको आर्थिक मदद मिल ही जाएगी। आर्थिक पक्ष को सुधारने के लिए आप लगातार कोशिश भी करते रहेंगे। 14 जुलाई के बाद बृहस्पति दसवें स्थान में रहेगा तो आपको व्यापार और कार्यक्षेत्र में लाभ प्राप्त हो सकता है। गुरु के शुभ प्रभाव से आपके रुके हुए काम एक बार फिर से गति पकड़ेंगे। शत्रुओं व षड्यंत्रों से इस वर्ष जरूर आपको सावधान रहना चाहिए। आपकी राशि पर शनि का प्रभाव है जिस काम को लेकर आप काफी समय से कोशिश कर रहे थे उसमें काफी रुकावटें आएंगी।
इस साल के आखिरी दिनों में यानी नवंबर और दिसंबर कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता हैं। कठिनाईयां, परेशानियां, अनावश्यक भाग-दौड, कोर्ट केस, मुकदमेबाजी व मानसिक तनाव की स्थितियां बन सकती हैं सावधान रहें। व्यापार व व्यवसाय में काम काज के विस्तार को लेकर आप कोई योजना बनाएंगे लेकिन इस साल योजना पर अमल कम ही हो पाएगा। संपत्ति संबंधित विवाद, बंटवारे का विवाद, हल होगा। आप समझदारी पूर्वक विवेक का इस्तेमाल कर उदारता से उस विवाद को सुलझाएंगे। आपको अपने हक को छोडना भी पड़ सकता है। आप उसके लिए तैयार रहेंगे। माता-पिता व घर के बडे-बुजुर्गो का स्वास्थ्य जरूर डांवाडोल हो सकता है व उनके स्वास्थ्य को लेकर अस्पताल भी जाना पड़ सकता है।