मारिया शारापोवा डोप टेस्ट में फेल हुई

0
279

Maria-Sharapova

मारिया शारापोवा ऑस्ट्रेलियन ओपन के डोप टेस्ट में फेल हो गई थीं। इसका खुलासा टेनिस स्टार ने खुद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया है। वे एक ऐसी मेडिसिन ले रही थीं जिसे वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी 2016 की लिस्ट में बैन कर चुकी है। उन्हें तत्काल सस्पेंड कर दिया गया है। इस दवा के चलते एक महीने के भीतर सात एथलीट फंस चुके हैं।

शारापोवा ने सोमवार को कहा कि मेल्डोनियम के लिए हुए उनका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया।इसे वे 2006 से ले रही थीं, लेकिन पिछले साल यह बैन हो चुकी दवाओं की लिस्ट में शामिल हो गई।वहीं, इस ड्रग को लेने के पहले उन्होंने अपडेटेड लिस्ट नहीं देखी थी।उन्होंने कहा, ”मैं टेस्ट में फेल हो गई और इसकी पूरी जिम्मेदारी लेती हूं।इस साल 18 से 31 जनवरी के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस चैम्पियन्स खेला गया था। तभी मारिया को ड्रग टेस्ट में फेल हो जाने के बारे में बताया गया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में इमोशनल हुईं इमोशनल शारापोवा ने कहा, ”मैंने उस खेल को शर्मसार किया जिसे में चार साल की उम्र से खेल रही हूं, जिसे मैं इतना प्यार करती हूं।भले ही यह मेडिसिन अमेरिका जैसे देशों में मौजूद न हो लेकिन रूस जैसे कई देशों में मिलती है।मैं जानती हूं कि मुझे किन हालातों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन मैं अपना करिअर ऐसे खत्म नहीं करना चाहती।मुझे उम्मीद है कि मुझे फिर से खेलना का मौका मिलेगा।

डायबिटीज और लो मैग्नीशियम की दिक्कत दूर करने की इस दवा को मारिया अपने हेल्थ इश्यू के कारण ले रही थीं।इसका इस्तेमाल चेस्ट पेन और हार्ट अटैक से बचने के लिए भी किया जाता है।हालांकि, कुछ डॉक्टर्स का यह भी मानना है कि इस दवा से खिलाड़ी के परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है।इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन ने एक स्टेटमेंट जारी कर यह कन्फर्म किया है कि शारापोवा का टेस्ट 26 जनवरी को पॉजिटिव पाया गया था।

आईटीएफ के मुताबिक, ”इस टेस्ट के रिजल्ट और शारापोवा के ड्रग लेने की बात कबूल करने के बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है। 12 मार्च से यह लागू हो जाएगा।बताया जा रहा है कि शारापोवा आईटीएफ के साथ पूरा को-ऑपरेट कर रही हैं। हालांकि, अभी तक उन्हें पता नहीं है कि उनके खिलाफ कौन-सा चार्ज लगेगा।उनके वकील जॉन हगर्टी ने कहा कि पॉजिटिव टेस्ट के कारण उन पर चार साल तक बैन लग सकता है, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए कम पेनाल्टी की उम्मीद की जा रही है।