कोरोना संकट में कुछ कंपनियों को भारी मुनाफा तो कई बंद होने की कगार पर

0
488

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने कहा कि यदि लॉकडाउन को और लंबे वक्त के लिए बढ़ाया जाता है तो यह देश के लिए “आर्थिक हारा-किरी” यानी घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए आत्मघाती साबित हो सकता है।

नई दिल्ली: एक तरफ कोरोना का कहर तो लॉकडाउन के कारण कई कंपनियां डूबने की कगार पर आ गईं हैं तो वहीं कुछ कंपनियां अच्छा खासा मुनाफा कमा राही हैं। दवा, किराना, टेक जैसी कंपनियां कोरोना संकट में भी अच्छा बिजनेस कर रही हैं। Microsoft की क्लाउड सेवाओं की बिक्री आसमान छू रही हैं। निन्टेंडो के “एनिमल क्रॉसिंग” गेम खेलने वालों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी हुई है।
लॉकडाउन के कारण द्देश में जूट उद्योग को करीब 1,250 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, और इस पर निर्भर श्रमिकों तथा किसानों के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया है। नवंबर-दिसंबर में NGT की तरफ से कंस्ट्रक्शन पर लगाए गए बैन और अब कोविड-19 की वजह से हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को समय पर पूरा करना मुश्किल होगा। इसकी वजह से 68,000 फ्लैट्स की डिलीवरी में देरी की आशंका है। उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने कहा कि यदि लॉकडाउन को और लंबे वक्त के लिए बढ़ाया जाता है तो यह देश के लिए “आर्थिक हारा-किरी” यानी घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए आत्मघाती साबित हो सकता है।उन्होंने एक सहयोगी की बात दोहराते हुए ट्वीट किया, “हमें वायरस के साथ ही रहना होगा। यह (वायरस) पर्यटक वीजा पर किसी अंतिम तिथि तक के लिए नहीं आया है।”
इनको भारी Profit 
लेकिन दूसरी ओर कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो डूबने की कगार पर हैं। इनके प्रोडक्ट्स की मांग में भारी गिरावट है। इस कड़ी में एयरलाइंस, रियल एस्टेट्स, होटल और खुदरा विक्रेताओं के बिजनेस पर संकट गहरा गया है। गूगल के पैरेंट अल्फाबेट और फेसबुक ने कहा कि मार्च में विज्ञापन बिक्री में तेजी आई थी। लेकिन इन दोनो कंपनियों को मुनाफे में वॉल स्ट्रीट से आगे निकलने की उम्मीद थी। फिर भी इन कंपनियों ने पहली तिमाही में  41.2 अरब डॉलर और 17.7 अरब डॉलर का राजस्व हासिल किया जो कि बहुत अच्छा है। Microsoft के क्लाउड सेवाओं की मांग काफी बढ़ गई। कंपनी ने बताया कि उसके पास अब 750 लाख दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।
प्रौद्योगिकी क्षेत्र की सभी कंपनिया समाजिक दूरी का पालन कर रही है। और अधिकतर कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है। इनके उत्पादों की बिक्री ऑनलाइन ही होती हैं और इसी वजह से वर्क फ्रोम से इनके बिजनेस पर कोई असर नहीं पड़ा है। नेटफ्लिक्स (NFLX) ने जनवरी और मार्च के बीच 160 लाख ग्राहक जोड़े जो कि 2019 में हुए लाभ की तुलना में दोगुना से अधिक है।
इनको भारी घाटा
कुछ कंपनियों को भारी घाटा का सामना करना पड़ रहा है। इनके प्रोडक्ट्स की मांग में भारी गिरावट आई है। इस कड़ी में एयरलाइंस, वस्तु निर्माता, होटल और खुदरा विक्रेताओं के व्यवसायों पर संकट गहरा गया है। दुनिया की सबसे बड़ी मनोरंजन कंपनी डिजनी और दुनिया की सबसे बड़ी होटल चेन मैरियट समेत टाइटन्स के थीम पार्क और फिल्म थिएटर बंद होने के कारण मुनाफे में गिरावट दर्ज की गई है। मैरियट के सीईओ अर्ने सोरेनसन ने बताया कि लगभग सभी क्षेत्रों के बिजनेस में गिरावट दर्ज हुई हैऔर इसकी भारपाई रातो-रात नहीं होगी । इससे उबरने में काफी समय लगेगा।
 
2020 के पहले तीन महीनों के दौरान डिजनी को लगभग 91% का मुनाफा हुआ। लेकिन लॉकडाउन के बाद थीम पार्कों और रिसॉर्ट्स को बंद करना पड़ा जिससे इन्हें घाटा का सामना करना पड़ रहा है।  इससे पहले बॉडी बिल्डर्स की पसंदीदा मानी जाने वाली गोल्ड जिम का व्यवसाय भी चौपट होने के कगार पर है। कंपनी ने बैंक्रप्टसी प्रॉटेक्शन फाइल कर दिया है।  जानकारी के मुताबिक, कंपनी के इस कदम से उसके स्वामित्व वाली 30 जिम बंद हो जाएगी। कंपनी दुनियाभर में 700 से अधिक जिम चलाती है और लोग इसकी सेवा को काफी पसंद करते हैं। कंपनी के सीईओ एडम जिटसिफ ने वीडियो बयान में कहा, ‘कोरोना वायस लॉकडाउन की वजह से हमारा व्यवसाय बुरी तरह चौपट हुआ है जिसके लिए हमें तत्काल और निर्णायक कदम उठाने की जरूरत थी, ताकि हम फिर से इस संकट से उबर सकें।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here