श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 9 मौतों के बाद रेलवे ने दी ये सलाह

0
441
नई दिलली: कोरोना वायरस महामारी के बीच प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाने के लिए चलाई जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में कुछ लोगों की मौत के बीच रेलवे ने ऐसे लोगों को यात्रा ना करने की सलाह दी है जिन्हें कोरोना से अधिक खतरा है। रेलवे ने पहले से गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों, गर्भवती महिलाओं, कम उम्र के बच्चों और बुजुर्गों को यात्रा से बचने की सलाह दी है।

श्रमिक ट्रेन में सफर करने से बचें गर्भवती महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग, रेलवे की अपील

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में कुछ लोगों की मौत की खबरों के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को रेलवे की ओर से ट्विटर पर अपील जारी करते हुए लिखा, ”सभी यात्रियों से मेरी अपील है कि गंभीर रोग से ग्रस्त, गर्भवती महिलाएं, 65 साल से अधिक और 10 साल से कम आयु के व्यक्ति श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें। रेल परिवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।”
रेलवे ने कहा, ”यह देखा जा रहा है कि कुछ ऐसे लोग भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से यात्रा कर रहे हैं जो पहले से ही ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं जिनसे कोविड-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य को खतरा बढ़ जाता है। यात्रा के दौरान पूर्व ग्रसित बीमारियों से लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले भी मिल रहे हैं।”

रेलवे ने आगे कहा, ”रेल मंत्रालय अपील करता है कि पूर्व ग्रसित बीमारी (जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारी, कैंसर और कम प्रतिरोधक क्षमता) वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और 65 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए जब तक अत्यंत आवश्यक ना हो रेल यात्रा से बचें।”

अब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सवार  यात्रियों  में से नौ की मौत हो गई

रेलवे एक मई से रोजाना श्रमिक ट्रेनों का संचालन कर रहा है ताकि देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाया जा सके। बयान में रेल मंत्रालय ने कहा, ‘यह देखा गया है कि कुछ लोग जो इस सेवा का लाभ उठा रहे हैं, वे पहले से ही किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं। यह कोविड-19 महामारी के दौरान उनके सामने आने वाले जोखिम को बढ़ाती है। यात्रा के दौरान कुछ लोगों की मौत पहले से स्वास्थ्य खराब होने की वजह से हो गई है।’

अब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सवार  यात्रियों  में से नौ की मौत हो गई। इसके बाद रेलवे की ओर से यह अपील की गई है। मिली जानकारी के अनुसार, मरने वाले सभी यात्री पहले से अस्वस्थ थे। 1 मई से रेलवे ने देश भर में हर दिन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है ताकि प्रवासी मजदूर अपने घर वापस लौट सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here